ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीगोपाष्टमी पर महिलाओं ने की गौ माता की पूजा

गोपाष्टमी पर महिलाओं ने की गौ माता की पूजा

गोपाष्टमी को लेकर नगर के ठाकुरबाड़ी मोहल्ले के श्री गोशाला में गायों को सजाकर उनकी पूजा अर्चना की गयी। सह सचिव डा.लालबाबू प्रसाद ने बताया कि इस अवसर पर महिलाओं ने गायों को सजाकर विधिवत उनकी पूजा...

गोपाष्टमी पर महिलाओं ने की गौ माता की पूजा
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीMon, 04 Nov 2019 11:43 PM
ऐप पर पढ़ें

गोपाष्टमी को लेकर नगर के ठाकुरबाड़ी मोहल्ले के श्री गोशाला में गायों को सजाकर उनकी पूजा अर्चना की गयी। सह सचिव डा.लालबाबू प्रसाद ने बताया कि इस अवसर पर महिलाओं ने गायों को सजाकर विधिवत उनकी पूजा की। मौके पर विधान पार्षद बबलू गुप्ता, दीपक अग्रवाल, मधुसूदन जालान, पवन केजरीवाल, दिव्य टिब्रेवाल, संयोजक बनवारी टिब्रेवाल व गोसेवक रामबाबू प्रसाद आदि उपस्थित थे।

इधर गोपाल गौशाला,वीर सावरकर नगर रघुनाथपुर तुरकौलिया में गौ माता की महिलाओं ने पूजा कर अपने पति व पुत्र की लंबी आयु और घर में मंगल कामना की प्रार्थना की। चकिया । श्री गौशाला में सोमवार गोपाष्टमी महोत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्तिक शुक्ल पक्ष अष्टमी को मनाए जाने वाले इस महोत्सव के दिन ही भगवान श्री कृष्ण ने गायों को चराना आरंभ किया था। इस दिन महिलाएं गोमाता के अंगों में मेहंदी,रोली तथा हल्दी आदि की लेप लगाती हैं। इसके पूर्व गौमाता तथा बछड़ों को स्नान करा उन्हे आकर्षक ढंग से सजाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि गो माता के सभी अंगों में देवताओं का वास है। चकिया गौशाला में महोत्सव का आरंभ हवन के साथ किया गया। इसके पश्चात गाजे बाजे के साथ गो माता को पूरे शहर का भ्रमण कराया गया। गौशाला समिति के सचिव संदीप सुल्तानीया कहते हैं कि चकिया गौशाला में गोपूजन का इतिहास करीब सौ सालों का है। इस मौके पर समिति के गोपाल रूंगटा, शंकर चनानी, बालकिशन मिश्रा, जगदीश अग्रवाल, अरूण मिश्रा, संजय मोदी,सुमन अग्रवाल, डिम्पल केडिया, दिलीप चनानी, अधिवक्ता केशव कुशवाहा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें