ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीवेदर स्टेशन व रेनगेज लगेंगे

वेदर स्टेशन व रेनगेज लगेंगे

जिले के किसानों को मौसम पूर्वानुमान की जानकारी अब पहले मिलने लगेगी। इससे किसान खेती कार्य को ले पहले अलर्ट हो जाएंगे। इसके लिए सभी प्रखंडों में वेदर स्टेशन व पंचायतों में रेन गेज मशीन लगायी जाएगी। ये...

वेदर स्टेशन व रेनगेज लगेंगे
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीSat, 20 Jan 2018 12:24 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के किसानों को मौसम पूर्वानुमान की जानकारी अब पहले मिलने लगेगी। इससे किसान खेती कार्य को ले पहले अलर्ट हो जाएंगे। इसके लिए सभी प्रखंडों में वेदर स्टेशन व पंचायतों में रेन गेज मशीन लगायी जाएगी। ये बातें भूमि संरक्षण विभाग के निदेशक गुलाब यादव ने शुक्रवार को जिला कृषि कार्यालय परिसर में टेलीमेट्री हाइड्रोमेट्रालोजिकल नेटवर्क के कार्यक्रम अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि हर प्रखंड के ई किसान भवन में वेदर स्टेशन स्थापित किया जाएगा। लेकिन इसमें शर्त यह है कि वेदर स्टेशन स्थल से 10 फुट की परिधि में कोई पेड़ पौधा नहीं होना चाहिए। साथ ही 50 फुट की परिधि में कोई पक्का मकान भी नहीं होना चाहिए।

पंचायतों में कृषि समन्वय या किसान सलाहकारों की सहमति से रेनगेज मशीन लगायी जाएगी। इस मशीन में दो सिम रहेंगे। इस सिम में मौसम संबंधी पूरा डाटा कलेक्शन कर पटना भेजा जाएगा। फिर वहां से इसका विश्लेषण कर जिला कृषि पदाधिकारी को सूचना मुहैया करायी जाएगी। इसके बाद किसानों तक मौसम पूर्वानुमान की जानकारी मिल जाएगी।

डीएओ डॉ. ओंकारनाथ सिंह ने बताया कि वेदर स्टेशन स्थापित होने से जिले के किसानों को तीन दिन पूर्व ही मौसम का पूर्वानुमान हो जाएगा। इससे किसानों को आनेवाले समय में काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने बीएओ, कृषि समन्वयक व किसान सलाहकारों से स्थल चयन कर रिपोर्ट तलब की। प्रशिक्षण में पटना से आए विशेषज्ञ नीलाद्री गुप्ता ने कृषि अधिकारियों को टेलीमेट्री हाइड्रोमेट्रालोजिकल नेटवर्क के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। मौके पर जिला उद्यान विभाग के सहायक निदेशक डॉ. श्रीकांत, डिप्टी पीडी डॉ. धीर प्रकाश धीर, सहायक कृषि पदाधिकारी रसायन वीरेन्द्र शर्मा, राहलु कुमार, सुवंत कुमार आदि थे।

कृषि समन्वयकों ने निदेशक को किया सम्मानित: जिला कृषि समन्वयक संघ के जिला अध्यक्ष राजेश कुमार के नेतृत्व में नवनियुक्त कृषि समन्वयकों ने निदेशक भूमि संरक्षण गुलाब यादव, डीएओ डॉ. ओंकारनाथ सिंह को चादर, बुके व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। मौके पर कृषि समन्वयक दीपक कुमार, नंदकिशोर सिंह, रघुबंश कुमार सिंह, धर्मेन्द्र कुमार, उमेश कुमार आदि थे।

दो दिवसीय कृषि यंत्र मेले का किया उदघाटन: जिला कृषि कार्यालय परिसर में शुक्रवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रीकरण मेले का उदघाटन किया गया। उदघाटन निदेशक भूमि संरक्षण गुलाब यादव, डीएओ डॉ. ओंकारनाथ सिंह, सहायक निदेशक उद्यान विभाग डॉ. श्रीकांत आदि ने संयुक्त रुप से किया। उदघाटन के बाद निदेशक श्री यादव ने कहा कि आधुनिक कृषि यंत्रों के इस्तेमाल कर किसान फसल से अधिक उत्पादन हासिल कर सकते हैं।

किसानों से अनुदानित दर पर कृत्रि यंत्रों की खरीदारी की अपील की। मेले में दो दर्जन कृषि यंत्रों के स्टॉल लगाये गये थे। कृषि यंत्रों की खरीदारी के लिए मेले में किसानों की भीड़ उमड़ी रही। पंपसेट के विक्रेता मे. चम्पारण मशीनरीज सहित अन्य कृत्रि यंत्रों के स्टॉल पर किसान पंपसेट खरीदते देखे गये। मेले को सफल बनाने में बीएओ ,कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार सक्रिय रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें