Two girl child deaths due to sparkling fever in district - जिले में चमकी बुखार से दो बच्चियों की हुई मौत DA Image
9 दिसंबर, 2019|1:35|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिले में चमकी बुखार से दो बच्चियों की हुई मौत

जिले में चमकी बुखार से दो बच्चियों की हुई मौत

1 / 2जिले में चमकी बुखार से दो की मौत हो गयी। मधुबन में शनिवार को चमकी बुखार से मृत बच्ची जोगौलिया कसबा टोला के गीता प्रसाद की पुत्री रूबी कुमारी(4) थी। इधर, कल्याणपुर प्रखंड की मेदन सिरसिया पंचायत के...

जिले में चमकी बुखार से दो बच्चियों की हुई मौत

2 / 2जिले में चमकी बुखार से दो की मौत हो गयी। मधुबन में शनिवार को चमकी बुखार से मृत बच्ची जोगौलिया कसबा टोला के गीता प्रसाद की पुत्री रूबी कुमारी(4) थी। इधर, कल्याणपुर प्रखंड की मेदन सिरसिया पंचायत के...

PreviousNext

जिले में चमकी बुखार से दो की मौत हो गयी। मधुबन में शनिवार को चमकी बुखार से मृत बच्ची जोगौलिया कसबा टोला के गीता प्रसाद की पुत्री रूबी कुमारी(4) थी। इधर, कल्याणपुर प्रखंड की मेदन सिरसिया पंचायत के गणेश सिरसिया के बद्री राम की पुत्री मंजू कुमारी(13)की मौत शनिवार सुबह चमकी बुखार से हो गयी।

मधुबन में चमकी बुखार से शनिवार को एक बच्ची की मौत हो गयी है। मृत बच्ची जोगौलिया कसबा टोला के गीता प्रसाद की पुत्री रूबी कुमारी (4) थी। डॉ.एसपी शाही ने बताया कि उसे सुबह में पीएचसी में लाया गया था। उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए तुरंत एम्बुलेंस से मोतिहारी रेफर कर दिया गया है। मोतिहारी जाने के क्रम में रास्ते ही उसकी मौत हो गयी। परिवारवालों ने बताया कि शनिवार अहले सुबह उसे तेज बुखार के साथ चमकी का लक्षण देखा गया। तुरंत पीड़िता को मधुबन पीएचसी में ले जाया गया।

इधर, तेज बुखार से पीड़ित मधुबन के मो. जहांगीर की पुत्री सबीना खातून(3), बंजरिया ग्राम के रमेश साह की पुत्री मुस्कान कुमारी (5)व बारामंगरू ग्राम के रविन्द्र साह के पुत्र राहुल कुमार (7) को पीएचसी में भर्ती किया गया है। डॉ.शाही ने बताया कि सभी को सामान्य बुखार है। इन सभी को संध्या तक घर भेज दिया जाएगा। इधर, मुखिया मालती गुप्ता, सुनीता कुमारी, कमलेश चौधरी, विमल दास व बिसु साह ने बताया कि मधुबन में चमकी बुखार के प्रति लोगों को जागरूक करने की गति काफी धीमी है। कुछ पंचायतों में पंचायतों के प्रतिनिधियों व आशा कार्यकर्ताओं द्वारा आंशिक रूप से जागरूकता अभियान चलाया गया है। वहीं पीएचसी के प्रभारी डॉ. एसपी शाही ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के साथ ओआरएस का वितरण भी कराया जा रहा है।

कल्याणपुर प्रखंड की मेदन सिरसीया पंचायत के गणेश सिरसिया गांव के बद्री राम की पुत्री मंजू कुमारी की मौत शनिवार को चमकी बुखार से हो गयी। मंजू को शुक्रवार शाम बुखार होने के बाद पूरन छपरा के एक निजी नर्सिंग होम में ले जाया गया। डॉक्टर ने उसे एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर ले जाने को कहा, लेकिन इलाज के लिये पैसे नहीं होने के वजह से शनिवार सुबह ले जाने का निर्णय लिया गया। शनिवार सुबह गाड़ी से चकिया रेफरल अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

स्थानीय गणेश दशरथ राम बताते हंै कि बच्ची चिहुक रही थी, गर्दन घुमा रही थी। 12 जून को भी मोहन राम की बेटी एसकेएमसीएच में मर गयी थी। मुखिया बख्तियार अली ने बताया कि यहां साफ सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं है। कोई टीम जागरूकता लेकर पंचायत में नहीं आई है।

भोला राम आदि ने बताया कि हमारे गांव मे जागरूकता अभियान नही चलाया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Two girl child deaths due to sparkling fever in district