ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीएक करोड़ युवा को हर वर्ष दिया जा रहा प्रशिक्षण: राधामोहन

एक करोड़ युवा को हर वर्ष दिया जा रहा प्रशिक्षण: राधामोहन

भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवाओं का देश है। सबसे अधिक हुनर हमारे इन युवाओं में है। जिनके बल पर कभी हम विश्व गुरु हुआ करते थे। लेकिन गुलामी के दिनों में व आजादी मिलने के बाद इनके कौशल को विकसित करने का...

एक करोड़ युवा को हर वर्ष दिया जा रहा प्रशिक्षण: राधामोहन
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीMon, 04 Mar 2019 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवाओं का देश है। सबसे अधिक हुनर हमारे इन युवाओं में है। जिनके बल पर कभी हम विश्व गुरू हुआ करते थे। लेकिन गुलामी के दिनों में व आजादी मिलने के बाद इनके कौशल को विकसित करने का कोई प्रयास नहीं हुआ। जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की एनडीए सरकार आई तो पहली बार देश मे अलग कौशल विकास मंत्रालय बनाया गया। जिसके तहत युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास किये गए हैं। मंत्रालय बनने के बाद अब तक प्रति वर्ष औसत एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उक्त बातें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में नगर भवन में आयोजित दो दिवसीय रोजगार मेला का उदघाटन करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि हर हाथ मे रोजगार हो।युवा अपने कौशल से नए भारत का निर्माण करें। इसके तहत हर जिले में प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र खोला गया है। इस कड़ी में जिले के रघुनाथपुर में प्रशिक्षण लेने वाले 51 प्रतिशत युवाओं को कंपनियां जॉब के लिये ले जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि जिले में यह तीसरा रोजगार मेला आयोजित हुआ है। जिससे युवाओं को काफी लाभ मिला है। इस दौरान मंत्री ने मेहसी के रहने वाले शिप के दो कारीगरों को सम्मानित किया। वहीं पांच युवाओं व एक दिव्यांग महिला को अपने हाथों नियुक्ति पत्र व एक युवक को पांच लाख के मुद्रा लोन के कागजात सौंपे। मौके पर सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार सहित विधायक, पार्षद व अन्य थे।

रोजगार मेले में शामिल हुई हैं 31 कंपनियां

रोजगार मेले में विभिन्न सेक्टर की 31 कंपनियां शामिल हुई हैं। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के निदेशक जयकांत सिंह ने बताया कि ये कंपनियां हॉस्पिटालिटी, रिटेल, फाइनान्स, एग्रीकल्चर, आईटी, ऑटोमोबाइल आदि सेक्टर से जुड़ीं हैं। ये अपने साथ 4 हजार से अधिक वैकेंसी लेकर आई हैं। जो इंटरव्यू के माध्यम से युवाओं का चयन कर नियुक्ति पत्र देंगी। वहीं मुद्रा लोन के लिए चार बैंकों ने अपने स्टॉल लगाए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें