ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीशुल्क में की गई वृद्धि को वापस लें कुलपति

शुल्क में की गई वृद्धि को वापस लें कुलपति

महात्मा गांधी केन्द्रीय विवि के कुलपति अरविन्द अग्रवाल की कथित अलोकतांत्रिक रवैये के विरोध में बुधवार को छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों ने विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और...

शुल्क में की गई वृद्धि को वापस लें कुलपति
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीThu, 14 Jun 2018 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

महात्मा गांधी केन्द्रीय विवि के कुलपति अरविन्द अग्रवाल की कथित अलोकतांत्रिक रवैये के विरोध में बुधवार को छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों ने विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और अपनी आठ सूत्री मांगों के पक्ष में आवाज उठायी। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कुलपति पर लोकतांत्रिक मूल्यों के हत्या का आरोप लगाते हुए कहा कि विगत दो सप्ताह से पूरा परिसर आंदोलन की आग में जल रहा है। जिसके लिए सिर्फ और सिर्फ कुलपति जिम्मेवार हैं। मौके पर छात्रों ने एक ही सत्र के अंतराल पर शुल्क में की गयी 200 फीसदी वृद्धि को वापस लेने, भौतिकी शास्त्र के दिवंगत छात्र भास्कर चन्द्र तिवारी के आश्रितों को स्वास्थ्य बीमा की राशि भुगतान कराने, एससी, एसटी, ओबीसी और हैंडिकैप्ट कोटि के छात्रों के लिए छात्रवृति की समुचित व्यवस्था करने, नामांकन में आरक्षण रोस्टर का पालन करने, छात्र-छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विवि परिसर में पुलिस चौकी स्थापित करने की मांग की। प्रदर्शनकारी छात्रों ने वीसी पर विद्यार्थियों को धमकाने, शिक्षकों के विरोध में आवेदन देने के लिए दबाव बनाने का भी आरोप लगाया।

भाकपा माले ने हड़ताली प्रोफेसरों का किया समर्थन : मोतिहारी। केविवि में प्रोफेसरों द्वारा मांगों के समर्थन में जारी हड़ताल का भाकपा माले ने समर्थन किया है। भाकपा माले का प्रतिनिधिमंडल हड़ताली प्रोफेसरों से मिलकर उनके समर्थन में खड़ा रहने का आश्वासन दिया गया। इस संबंध में भाकपा माले ने जारी प्रेस बयान में बताया है कि हड़ताली प्रोफसरों का मांग जायज है। भाकपा माले ने कुलपति को तानाशाही रवैया बदलने को कहा गया है। साथ ही हड़ताल समाप्ति पर पहल कर विवि में शैक्षणिक माहौल को कायम करने की बात कही है।

ऐसा नहीं होने की स्थिति में भाकपा माले हड़ताली शिक्षकों के साथ चलने की बात कही है। प्रतिनिधिमंडल में भाकपा माले के नगर सचिव विष्णुदेव यादव, जिला कमेटी सदस्य राघव साह महासंघ गोपगुट के भाग्यनारायण

चौधरी आदि थे। जानकारी नगर सचिव ने दी है।(एसं)

केविवि के शिक्षकों की हड़ताल पर बुद्धिजीवियों की बैठक

मोतिहारी। केविवि में शिक्षकों के हड़ताल को लेकर मंगलवार को चांदमारी चौक स्थित जेपी कार्यालय में बुद्धिजीवियों की बैठक हुई। अध्यक्षता कुमार शिवशंकर ने की। इस अवसर पर केन्द्रीय विश्वविद्यालय में शिक्षकों की चल रही हड़ताल को लेकर चर्चा की गयी। जिसमे शिक्षकों व कुलपति के बीच वार्ता कर मामले को सुलझाने, केविवि के वातावरण को सही करने आदि विषयों पर चर्चा की गयी। मौके पर राजीव शंकर वर्मा, डॉ. शंभु शरण सिंह, तारकेश्वर प्रसाद, विनय कुमार वर्मा, प्रो. योगेन्द्र सिंह सहित कई थे।(एसं)

षड्यंत्रों का गांधीवादी तरीके से करूंगा मुकाबला : कुलपति

मोतिहारी। महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के विरुद्ध किए जा रहे षड्यंत्रों का मुकाबला गांधीवादी तरीके से करेंगे। उक्त बातें कुलपति प्रो.अरविन्द अग्रवाल ने बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहीं। उन्होंने कहा कि उनके विरुद्ध जो कथित ऑडियो क्लिप चलाई जा रही है और केविवि के बारे में सोशल मीडिया पर भी भद्दे कमेंट किए जा रहे हैं उसका संवैधानिक तरीके से जवाब दिया जायेगा। अगर जरूरत पड़ी तो मानहानि का मुकदमा भी दर्ज करायेंगे। उन्होंने मोतिहारी के प्रबुद्ध नागरिकों, विद्यार्थियों व शिक्षकों से इस विवि में पठन-पाठन और सृजन कार्यों में सहयोग करने की अपील की।(निसं)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें