DA Image
25 सितम्बर, 2020|1:31|IST

अगली स्टोरी

बेला गांव में बनेगा सुपर ग्रिड

default image

अनियमित विद्युत आपूर्ति की समस्या से जूझ रहे बेतिया, गोपालगंज और रक्सौल को शीघ्र ही निजात मिलने वाली है।

इसके लिए विभागीय स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है।

विजली विभाग ने इसके लिए रक्सौल डिविजन के रामगढ़वा प्रखंड अंतर्गत बेला में सुपर पावर ग्रीड के निर्माण के लिए भूमि को चिन्हित कर अधिग्रहित भी करा लिया है। साथ ही राशि को आवंटित कर निर्माण एजेंसी को कार्य भी दे दिया है। इसके निर्माण का जिम्मा बीएसपीटीसीएल कंपनी को दिया है। निर्माण एजेंसी द्वारा कार्य भी आरंभ कर दिया गया है। जिसे मार्च 2021 तक पूरा कर लिए जाने की संभावना है। इसके निर्माण होने से जहां बेतिया, गोपालगंज व रक्सौल को अनियमित विद्युत आपूर्ति की समस्या से मुक्ति मिल जायेगी। वहीं उन शहरों को निर्बाध रूप से बिजली भी मिलने लगेगी।

22 एकड़ भूमि में बनना है ग्रिड

रक्सौल डिविजन के बेला में सुपर पावर ग्रीड 22 एकड़ भूमि में बन रही है। जिसके निर्माण पर करीब 125 करोड़ रुपये की खर्च आएगी।

400 मेगावाट की होगी संग्रहण क्षमता

रक्सौल के बेला में बनने वाले सुपर पावर ग्रीड की क्षमता 220/ 132/ 33 केवीए की होगी। जिसकी संग्रहण क्षमता 400 मेगावाट की होगी।

कहां कहां होगी विद्युत आपूर्ति

रक्सौल के बेला में बनने वाले सुपर पावर ग्रीड से विधुत आपूर्ति बेतिया, गोपालगंज और रक्सौल को होगी। साथ ही आवश्यकता पड़ने पर सीमा पार नेपाल के साथ अन्य शहरों को भी की जाएगी।

कहते हैं अधिकारी

पावर ग्रिड के सहायक अभियंता राजू सिंह का कहना है कि रक्सौल डिवीजन के बेला में सुपर पावर ग्रीड का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया है। काम तेजी से चल रहा है। मार्च 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Super grid will be built in Bela village