ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीबंद होने के कगार पर है सुगौली का चिप्स उद्योग

बंद होने के कगार पर है सुगौली का चिप्स उद्योग

लॉकडाउन ने प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना पर भी ग्रहण लगा दिया। आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़े युवाओं के प्रयास पर कोरोना महामारी ने कुछ इस कदर ब्रेक लगाया कि प्रखण्ड में दो जगहों पर लगे चिप्स उद्योग अब...

बंद होने के कगार पर है सुगौली का चिप्स उद्योग
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीTue, 15 Sep 2020 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन ने प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना पर भी ग्रहण लगा दिया। आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़े युवाओं के प्रयास पर कोरोना महामारी ने कुछ इस कदर ब्रेक लगाया कि प्रखण्ड में दो जगहों पर लगे चिप्स उद्योग अब बन्दी के कगार पर है।

ग्रामीण बाजार भी था उपलब्ध : बच्चों के खाने के लिए बनने वाली चिप्स जिसमें कई अलग अलग नामों से बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को लुभाने के साथ पैकेट तैयार हुए थे। स्थानीय स्तर पर बने होने से एक बड़ा ग्रामीण बाजार भी उपलब्ध था।

चिप्स में चन्दा मामा, मोटू पतलू,तिरंगा,देशप्रेमी,शक्तिमान,पास्ता आदि कई डिजाइन में शुद्ध देसी स्वाद के साथ चटपटा और नमकीन चिप्स बच्चों के साथ बूढ़ों को भी खूब लुभाते थे। पर कोरोना महामारी से बन्द पड़े उद्योग से बच्चों को अब खाने का स्वाद भी फीका लगने लगा है।

कोरोना महामारी से लगे लॉकडाउन से चिप्स उद्योग में कार्य कर रहे करीब चालीस परिवारों के रोजी रोटी पर संकट खड़ा हो गया। इस उद्योग में प्लास्टिक में चिप्स भरने से लेकर उसमें हवा भरने का कार्य इन महिलाओं के जिम्मे था। जिससे मिलने वाली मजदूरी से पूरे परिवार का भरण पोषण होता था। पर इन सभी परिवारों पर आफत आ गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें