ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीएक लाख को नहीं लगा है कोरोना का टीका

एक लाख को नहीं लगा है कोरोना का टीका

मोतिहारी | नगर संवाददाता कोरोना टीकाकरण को लेकर घर घर किये गए सर्वे से...

एक लाख को नहीं लगा है कोरोना का टीका
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीSun, 24 Oct 2021 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मोतिहारी | नगर संवाददाता

कोरोना टीकाकरण को लेकर घर घर किये गए सर्वे से टीकाकरण का नया खुलासा हुआ है। इसके अनुसार जिले में कुल 15,50,809 लोगों को ही कोरोना का प्रथम डोज पड़ा है। जबकि करीब एक लाख लोगों का अभी प्रथम डोज देना बाकी है।

कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आशा कर्तकर्ताओं के द्वारा घर घर सर्वे कराया गया।।करीब 31,27,803 लोगों का अभी तक सर्वे किया है ।जिसके अनुसार करीब 98 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है जो लोग जिला में रह रहे हैं। अभी सर्वे बाकी है जिसे एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।इस संबंध में डीआईओ डॉ शरद चन्द्र शर्मा ने बताया कि सर्वे के अनुसार 98 प्रतिशत प्रथम डोज कोरोना का पड़ चुका है। दूसरे डोज पर अधिक फ़ोकस किया जा रहा है। बताया जाता है कि पोर्टल के रिपोर्ट में और सर्वे के रिपोर्ट में काफी अंतर है। पोर्टल के रिपोर्ट के अनुसार जिला में करीब 23 लाख लोगों को प्रथम डोज और 8 लाख से अधिक लोगों को दूसरा डोज पड़ा है।जबकि सर्वे रिपोर्ट कुछ और कहता है। इस सम्बंध में सीएस डॉ. अंजनी कुमार ने बताया कि दोनों रिपोर्ट सही है। पोर्टल पर कितना टीकाकरण हुआ । इसका रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट में दूसरे जिले व राज्य में जो लोग यहां रहते हंै और यह टीक लिया उसका रिपोर्ट है। सर्वे में इस जिला के वासी जो जिला में रह रहे हैं उनका रिपोर्ट है। अभी सर्वे चल रहा है। सर्वे के अनुसार कोरोना का प्रथम डोज 98 प्रतिशत पड़ चुका है।

मधुबन में 4602 लोग हैं कोरोना के टीका से वंचित: मधुबन। मधुबन में 4602 लोग कोरोना के टीका से वंचित हैं। इसमें 1190 लोग डर लगने,प्रसूता व गर्भाव्यस्था में होने आदि की बात कह टीका लेने से इंकार कर रहे हैं। जबकि 3412 लोगों ने टीका लेने की इच्छा जतायी है। यह खुलासा सीएचसी द्वारा वार्डों में कराए गए महा सर्वे से हुआ है। पुष्टि सीएचसी के प्रभारी चिकित्सक डॉ.इंद्रजीत कुमार व बीसीएम बृज किशोर सिंह ने की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें