DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मोतिहारी  ›  मोतिहारी के तटबंध व कटाव स्थलों का निरीक्षण करें अधिकारी: डीएम

मोतिहारीमोतिहारी के तटबंध व कटाव स्थलों का निरीक्षण करें अधिकारी: डीएम

हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:20 AM
मोतिहारी के तटबंध व कटाव स्थलों का निरीक्षण करें अधिकारी: डीएम

मोतिहारी। हिन्दुस्तान संवाददाता

जिले के तटबंध व कटाव स्थलों का निरीक्षण करें। मनरेगा से जिस तटबंध का मरम्मत कार्य हो रहा है वह गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी होने पर कार्रवाई होगी। मनरेगा के अंतर्गत बन रहे तटबंध का निरीक्षण बीडीओ व सीओ करेंगे। यह निर्देश डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने रविवार देर शाम वीसी के जरिए विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिया। उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों का आधार व राशन कार्ड संपूर्ति पोर्टल पर शत प्रतिशत अपलोड करने का निर्देश सीओ को दिया। उन्होंने नाव का निबंधन व नाविकों का वैक्सीनेशन शत प्रतिशत कराने का निर्देश दिया।

कोरोना संक्रमण रोकथाम के साथ विकास कार्यों को दें प्राथमिकता

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ साथ सरकार के विकासात्मक कार्यों को भी प्राथमिकता देना है। राजस्व विभाग विभाग की समीक्षा क्रम में उन्होंने दाखिल खारिज, परिमार्जन, लगान वसूली, भूमि स्थानांतरण की समीक्षा की तथा सभी कार्यों को सुचारू ढंग से संचालित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। मनरेगा योजना के अंतर्गत संचालित योजनाओं की गुणवत्तापूर्ण समय से पूर्ण हो इसके लिए सभी मनरेगा पीओ को निर्देशित किया गया।

आवास योजना को पूर्ण कराने का निर्देश

बीडीओ को प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान योजना के सुचारू रूप से संचालन के लिए निर्देश दिया। खासकर आवास योजना को उस क्षेत्र में पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया जिस क्षेत्र में चमकी, एईएस व जेई प्रभावित है। समुदायिक शौचालय जिस गांव में नहीं बना है वहां कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने पदाधिकारियों को अब विकास कार्यों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने लॉक डाउन इंफोर्समेंट चलाने का निर्देश एसडीओ व बीडीओ को दिया। उन्होंने प्रतिदिन रैंडमली अपने क्षेत्र में इसकी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

प्लान बना 45 प्लस के उपर के लोगों का कराएं टीकाकरण

45 वर्ष के ऊपर लोगों को शत प्रतिशत टीका हो यह सुनिश्चित करने के लिए प्लान बना कर टीकाकरण कराएं। जीविका व आशा से लोगों को जागरुक कराकर आंगनबाड़ी केंद्र पर लाने के लिए निर्देशित किया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन ले सकें। बीडीओ इस कार्य में बीएलओ को सहयोग लें। उन्होंने डीपीओ आईसीडीएस को निर्देशित किया कि अपने स्तर से टीकाकरण का कार्य का अनुसरण करेंगे। उन्होंने टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया।

होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की प्रतिदिन प्राप्त करें जानकारी

प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त की जाय। उन्होंने सैंपल टेस्ट व उसका पोर्टल पर अपडेट शत प्रतिशत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कोविड से मृत व्यक्तियों के नाम का सत्यापन कर जल्द से जल्द आपदा प्रबंधन को उपलब्ध कराने का निर्देश सीएस को दिया।

समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिया निर्देश

डीएम ने वीसी के माध्यम से एसडीओ, बीडीओ, सीओ, मनरेगा पीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ स्वास्थ्य विभाग, आपदा प्रबंधन, राजस्व विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण से संबंधित कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। अर्थात कोरोना संक्रमण के रोकथाम के साथ साथ सरकार के विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की गई।

बैठक में रही इनकी उपस्थिति

बैठक में डीडीसी कमलेश कुमार सिंह, अपर समाहर्ता शशिशेखर चौधरी , अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन अनिल कुमार , जिला पंचायत राज पदाधिकारी सादिक अख्तर, सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह आदि थे।

संबंधित खबरें