ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीसिकरहना में 12 को मनाया जायेगा मुहर्रम

सिकरहना में 12 को मनाया जायेगा मुहर्रम

सिकरहना अनुमंडल क्षेत्र में 12 सितम्बर को मुहर्रम मनाया जायेगा। यह निर्णय शुक्रवार को अनुमंडल शांति समिति की बैठक में लिया गया। 10 व 11 सितम्बर को भादो मास के तेरस व अनंत चतुर्दशी के लिए जलबोझी का...

सिकरहना में 12 को मनाया जायेगा मुहर्रम
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीSat, 07 Sep 2019 12:26 AM
ऐप पर पढ़ें

सिकरहना अनुमंडल क्षेत्र में 12 सितम्बर को मुहर्रम मनाया जायेगा। यह निर्णय शुक्रवार को अनुमंडल शांति समिति की बैठक में लिया गया। 10 व 11 सितम्बर को भादो मास के तेरस व अनंत चतुर्दशी के लिए जलबोझी का दिन होने के कारण यह निर्णय लिया गया।

एसडीओ ज्ञान प्रकाश व डीएसपी शिवेन्द्र कुमार अनुभवी ने संयुक्त रूप से दी। जलबोझी के लिए करीब दो लाख से ज्यादा कांवरियां बेलवा घाट से पचपकड़ी, ढाका, चिरैया होकर अरेराज व अन्य शिवालयों के गुजरते है। इस कारण सड़कों पर काफी भीड़ होती है। बैठक में यह बात तय हुयी कि जलबोझी को देखते हुए इस तिथि में परिवर्तन की जा रही है। वैसे चांद के अनुसार मुहर्रम की तिथि भी 10 सितम्बर ही है। इसलिए जलबोझी को देखते हुए दोनों समुदायों की सहमति से12 सितम्बर को मनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में यह भी तय हुआ कि जहां जहां भी अनंत चतुर्दशी को शिव मंदिरों में जलाभिषेक होता है और उस रास्ते से मुहर्रम जुलूस निकलता है वहां प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहेगा। असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

बैठक में महावीरी झंडा की ही तरह मुहर्रम को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने पर जोर दिया गया। बैठक में सीओ अशोक कुमार, थानाध्यक्ष राणा रणविजय कुमार, शम्स तबरेज, पप्पु चौधरी, नूर आलम खां, डा. अफरोज आलम, रामपुकार सिन्हा, अब्दुल मोतीन, डीजी अब्दुर्रहमान तैमी, मो. वसी अख्तर, कालू बाबू, जमील अख्तर, सुरेन्द्र प्रसाद, मुन्ना कुमार शाही आदि मौजूद थे।

मुहर्रम को लेकर शांति समिति की बैठक: हरसिद्धि । थाना परिसर में मुहर्रम और अनन्त चतुर्दशी को लेकर शुक्रवार को शांति समिति की बैठक हुई । अध्यक्षता अरेराज इंस्पेक्टर , सीताराम सिह एवं अंचलाधिकारी सतीश कुमार ने की । मुसलमानों का पर्व मुहर्रम और हिन्दुओ का पर्व अनन्त चतुर्दशी को लेकर जनप्रतिनिधियो को दिशा निर्देश दिया गया। इंस्पेक्टर सीता राम सिंह ने बताया कि आपसी सौहार्द पूर्ण वातावरण में दोनो समुदाय के लोग पव मनाएंगे। सभी लोगो के आपसी सहयोग से शान्ति पूर्वक दोनो पर्व को मनाएंगे ।

उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि मुस्लिम भाई अपना ताजिया को 6 बजे तक खेलकर समाप्त कर लेंगे । उसके बाद कांवरिया को समय से निकला जाएगा , प्रखण्ड के पांच पंचायत से होकर कावरिया जाते है । जिसमें मुरारपुर ,हरपुर ,ओलाहा मेहता टोला ,भादा ,जागापाकड पंचायत से होकर कावरिया जल चढ़ाने अरेराज जाते है । उक्त पांच पंचायतों के दोनों समुदाय के लोगों से शांतिपूर्वक दोनो पर्व मनाने की अपील की गई ।

सीओ सतीश कुमार ने बताया कि सभी लोग ताजिया जुलूस का लाइसेंस बनवा लेंगे। वही थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह उपस्थित जनप्रतिनिधियों से जिन जगहों पर ताजिया का गोल निकलता है उसकी पूर्ण जानकारी लेकर पुलिस बल की तैनाती का रूट चार्ट बनाया । मौक़े पर ,मुखिया अभय कुमार तिवारी ,फारूक आजम ,प्रभू पासवान , योगेंद्र प्रसाद, सरपंच राजीव रंजन कुमार,रधुनाथ पासवान ,वीरेन्द्र कुमार ,ओम प्रकाश चौबे,खुर्शीद आलम, पूर्व सरपंच रियाजुल हक ,हसन आलम परवेज आलम ,जौवाद आलम ,ग्यासुद्दीन अंसारी भी थे।

जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें