ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीमोतीझील पर खर्च होंगे 200 करोड़

मोतीझील पर खर्च होंगे 200 करोड़

सूबे के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि मोतीझील का सौंदर्यीकरण और विकास इस कदर होगा कि यहां के लोगों को ही नहीं इधर से गुजरने वाले सैलानियों को आकर्षित...

मोतीझील पर खर्च होंगे 200 करोड़
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीWed, 20 Feb 2019 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

सूबे के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि मोतीझील का सौंदर्यीकरण और विकास इस कदर होगा कि यहां के लोगों को ही नहीं इधर से गुजरने वाले सैलानियों को आकर्षित करेगी।

अभी भले ही पांच करोड़ से इस काम की शुरुआत हो रही है, लेकिन आने वाले सालों में इस पर तकरीबन दो सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसको संुदर बनाने की जिम्मेदारी आधुनिक तकनीक से सुसज्जित एक कंपनी को दी गई है। वे मंगलवार को मोतीझील के जीर्णोद्धार एवं विकास कार्य के शुभारंभ के मौके पर नगर भवन में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। साथ ही इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया गया।

श्री शर्मा ने कहा कि यहां में दो एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) लगाए जा रहे हैं। आवश्यकता पड़ी तो इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी। ये एसटीपी सभी नालों के पानी को साफ कर मोतीझील में प्रवाहित करेंगे। जो गंदा पानी बचेगा, वह नहर के जरिये खेतों तक पहुंचाया जाएगा। उससे फसलों का पटवन होगा। उन्होंने कहा कि मोतिहारी शहर को अमृत योजना में शामिल किया गया है। लेकिन, सूबे के बड़े शहरों की तरह स्मार्ट सिटी के प्लान में शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां नगर परिषद पहले से है। कुछ और इलाकों को शामिल कर नगर निगम का स्वरूप देने की कोशिश की जा रही है। मंत्री ने आश्वस्त किया कि मोतिहारी को आधुनिक शहर में तब्दील करने के लिए जितनी राशि की जरूरत होगी, विभाग मुहैया करेगा।

उन्होंने सभी 38 वार्डों की सड़कों और नालियों के निर्माण का प्रस्ताव विभाग को भेजने का निर्देश दिया और कहा कि अगले महीने तक मोतिहारी हर गली और सड़क स्ट्रीट लाइट से जगमगाएगी।

मंत्री, पर्यटन विभाग, प्रमोद कुमार ने कहा कि आज चम्पारण के विकास का एक अलग अध्याय जुड़ गया है। बचपन से मोतीझील के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण की बातें सुनता आया था। आज उसका गवाह बनना हमारे लिए गौरव की बात है। मौके पर 18 स्वयं सहायता समूहों के बीच 10-10 हजार की चक्रचालित राशि के चेक वितरित किये गए। मंच संचालन नगर पार्षद गुलरेज शहज़ाद तथा धन्यवाद ज्ञापन उप मुख्य पार्षद रविभूषण ने किया।

मौके पर ये थे उपस्थित : उक्त अवसर पर सदस्य बिहार विधान परिषद बबलू गुप्ता ,पूर्व मुख्य पार्षद प्रकाश अस्थाना,आईसीएआर के संचालन समिति सदस्य अखिलेश सिंह,पूर्व उप मुख्य पार्षद मोहिब्बुल हक, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद विमल कुमार,नगर पार्षद हरेन्द्र कुमार,मनोज कुमार,श्यामल कुमार,पूर्व पार्षद भोला गुप्ता,राजा खान,हरीश कुमार,सिकंदर चौरसिया सहित कार्य एजेंसी डूडा,नगर विकास विभाग और नगर परिषद के अधिकारी- कर्मचारियों के साथ कई लोग मौजूद थे।

इन योजनाओं का लोकार्पण

1. इकतीस लाख की राशि से वार्ड नं 13 में मठिया जिरात मस्जिद पीडब्ल्यू रोड से एनएच-26तक पीसीसी रोड

2. वार्ड-34 में विजय सिंह के घर से सत्यप्रकाश के घर तक साढ़े तैंतीस लाख की लागत से पीसीसी रोड एवं नाला ।

3. वार्ड- 25 एवं 26 परिसीमन रोड का निर्माण चांदमारी दुर्गा मंदिर से धनौती नदी तक 48 लाख की लागत से आरसीसी नाला निर्माण

4. वार्ड-23 में मुकुल शर्मा के घर के सामने से शैलेंद्र श्रीवास्तव के घर तक इकतीस लाख की लागत से बना नाला एवं पीसीसी।

5. वार्ड -26 एवं 27 परिसीमन रोड रामेश्वर यादव के घर से धनौती नदी तक नाला एवं रोड।

6. वार्ड-25 और 26 में रघुवीर सदन से नेमा पासवान के घर तक साढ़े इकतीस लाख से निर्मित नाला ।

7. वार्ड-23 में इन्द्रभूषण लॉज से विजय श्रीवास्तव के घर तक तथा पप्पू ठाकुर एवं प्रो. उमाशंकर प्रसाद की गली मे नाला एवं पीसीसी का अठाईस लाख की लागत से निर्माण।

8. वार्ड-30 में साढ़े अठाईस लाख से पीसीसी एवं नाला का निर्माण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें