ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीइंटर के तीन छात्रों के भविष्य से खिलवाड़

इंटर के तीन छात्रों के भविष्य से खिलवाड़

स्कूल प्रबंधन की लापरवाही ने जिले के तीन छात्रों को इंटर की परीक्षा से वंचित कर दिया है। मामला जिला स्कूल से जुड़ा है। यहां के तीन छात्रों इंटरमीडिएट विज्ञान के नीरज कुमार व अमरेन्द्र कुमार तथा कला के...

इंटर के तीन छात्रों के भविष्य से खिलवाड़
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीThu, 18 Jan 2018 11:59 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कूल प्रबंधन की लापरवाही ने जिले के तीन छात्रों को इंटर की परीक्षा से वंचित कर दिया है। मामला जिला स्कूल से जुड़ा है। यहां के तीन छात्रों इंटरमीडिएट विज्ञान के नीरज कुमार व अमरेन्द्र कुमार तथा कला के सागर कुमार ने परीक्षा के लिए समय पर फार्म भरा।

जब वे एडमिट कार्ड वेबसाइट से निकालने गये तो यह जान कर भौंचक रह गये कि उनका एडमिट कार्ड तो अपलोड ही नहीं हुआ । जबकि उन्होंने तो समय से फार्म भर कर स्कूल में जमा कर दिया था। पता लगाया तो मालूम हुआ कि स्कूल के द्वारा इन छात्रों का फार्म समय पर बोर्ड में जमा नहीं कराया जा सका। ऐसे में स्कूल की लापरवाही से एक ओर तो परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित हो गये, वहीं उनका साल भी बर्बाद हो गया।

प्राचार्य को बंधक बना कक्ष में की तालाबंदी: मामले में सवर्ण सेना संघ के बैनर तले आक्रोशित छात्र गुरुवार को जिला स्कूल पहुंचे । छात्रों ने स्कूल पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए प्राचार्य विजय किशोर पाठक को उनके कक्ष में बंधक बना बाहर से ताला जड़ दिया। आक्रोशित छात्र डीईओ को बुलाने व प्राचार्य व जिम्मेवार कलर्क को निलंबित करने की मांग करने लगे। संघ के अध्यक्ष चंदन सिंह,महासचिव बिट्टू सिंह, उपाध्यक्ष दीपक सिंह बबुआन, जिला युवा अध्यक्ष रौशन सिंह कश्यप ने बताया कि बिना गलती का खामियाजा तीनों परीक्षार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। इन छात्रों ने समय पर फार्म भर दिया। लेकिन स्कूल प्रशासन ने इनका फार्म बोर्ड को नहीं भेजा। तालाबंदी करने वालों में संघ के नगर युवा अध्यक्ष राजन सिंह,सचिव आलोक मिश्रा, सुधांशु झा, नमन गिरि, डॉ. संजीत सिंह, हिमांशु सिंह, पिंटू सिंह,अविनाश सिंह आदि थे।

डीईओ ने प्राचार्य व संबंधित लिपिक पर कार्रवाई के लिए लिखा: प्राचार्य कक्ष में तालाबंदी की सूचना मिलने पर डीईओ इफ्तेखार अहमद व पुलिस बल वहां पहुंची। डीईओ ने संघ के सदस्यों से बातचीत की। इस दौरान संघ के सदस्य कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। इस पर डीईओ ने कार्रवाई के लिए पत्र लिखने का आश्वासन दिया। जिसके बाद मामला शांत हुआ। डीईओ ने बताया कि मामले में लापरवाही को लेकर प्राचार्य विजय किशोर पाठक व लिपिक रामकृष्ण चौधरी पर अनुशासनिक कार्रवाई के लिए क्रमश: निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव शिक्षा विभाग व आरडीडीई को लिखा गया है।

डीईओ के अनुसार छात्र अमरेन्द्र कुमार व नीरज कुमार का परीक्षा फार्म लिपिक द्वारा क्रमश: 8 दिसंबर व 7 दिसंबर को प्राप्त किया गया था। साथ ही प्राचार्य को हस्तगत कराया गया जो कि परीक्षा तिथि के अंदर था। लेकिन प्राचार्य के स्तर से समिति के निर्धारित मापदंड के अनुरुप ऑनलाइन फार्म नहीं भेजा जा सका। जिससे उनका एडमिट कार्ड नहीं बन पाया। डीईओ के अनुसार छात्रों ने बताया कि उक्त लिपिक 9 जनवरी से 11 जनवरी तक स्कूल नहीं आये। फिर भी उन्होंने उक्त तिथि का उपस्थिति दर्ज कर लिया। डीईओ के अनुसार यह उनकी स्वेच्छाचारिता को प्रदर्शित करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें