DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मोतिहारी  ›  अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनेगी मेहसी की लीची: डीएम

मोतिहारीअंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनेगी मेहसी की लीची: डीएम

हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:51 AM
अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनेगी मेहसी की लीची: डीएम

मेहसी । निज संवाददाता

कार्य योजना बनाकर लीची उत्पादक किसानों की समस्या का निराकरण किया जाएगा। मेहसी में 11 हजार हेक्टेयर में लीची के बाग हैं। भारत में लीची उत्पादन में बिहार के मुजफ्फरपुर,पूर्वी चम्पारण, वैशाली का स्थान है। लेकिन मेहसी की लीची की क्वालिटी बहुत अच्छी है। इसे स्वाद व सुगंध के कारण अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनाया जा सकता है। यह बातें मेहसी प्रखंड के सुलसाबद गांव में सोमवार को किसानों की समस्याओं की जानकारी लेते डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कही । डीएम ने कहा कि पूरे देश में जितनी लीची का पैदावार है उसका आधा बिहार में होता है। इसमें मेहसी की लीची का जबाव नहीं है।

लीची को बाहर भेजने पर किसानों को मिलेगा अधिक लाभ

उन्होंने कहा कि लीची को बाहर भेजने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की जरूरत है तब जाकर किसानों को सही लाभ मिलेगा। डीएम ने स्टिंग बग की समस्या को गंभीरता से लेते हुए डीएओ को कार्ययोजना बनाने व समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया। डीएम ने नवगठित एफपीओ लीचीपुरम फ्रुटेग्रो प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड को किसानों के लिए कारगर बताया। कंपनी किसानों को दवा व खाद उपलब्ध कराएगी। विभाग को अविलंब लाइसेंस देने को कहा गया। लीची की मार्केटिंग तिमुल के माध्यम से कराने पर भी जोर दिया।

किसानों की जगह बिचौलिए उठा ले जाते लाभ

डीएम ने कहा कि किसानों को उनके उत्पाद का मात्र 33 प्रतिशत लाभ मिल पाता है शेष लाभ बिचौलिए और व्यवसायी उठा ले जाते हैं। उन्होंने लीची के बीमा के लिए सरकार से आग्रह करने की बात कही।

लीची के बेहतर उत्पादन के सिखाए गुर

इससे पूर्व राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक शेषधर पांडेय, डीएओ चंद्रदेव प्रसाद, जिला उद्यान विभाग के सहायक निदेशक डॉ. श्रीकांत, भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र पीपराकोठी के एके महतो आदि ने लीची के बेहतर पैदावार के गुर सिखाए। अतिथियों का स्वागत लीचीपुरम फ्रुटेग्रो प्रोड्यूसर कंपनी के अध्यक्ष सत्यदेव शर्मा व संचालन कंपनी के निदेशक सुदिष्ट नारायण ठाकुर ने किया। इस दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए कार्यक्रम में लोग शरीक हुए।

मौके पर रही इनकी उपस्थिति

इस अवसर पर डीएम के ओएसडी नीतेश कुमार, पीडी आत्मा डॉ. रणवीर सिंह, अनुमंडलाधिकारी चकिया, बीडीओ मेहसी, बीएओ राजदेव रंजन, बीटीएम पवन कुमार सहित बड़ी संख्या में लीची उत्पादक किसान व व्यवसायियों ने भाग लिया ।

संबंधित खबरें