ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीअभी तक ऑनलाइन नहीं हो सकी लाभार्थियों की सूची

अभी तक ऑनलाइन नहीं हो सकी लाभार्थियों की सूची

अधिकारियों की उदासीनता के कारण अब तक स्वास्थ्य बीमा के लाभार्थियों की सूची ऑन लाइन नहीं हो सकी है । जबकि इसकी जबाबदेही प्रखंड स्तर पर बीडीओ व शहरी स्तर पर नगर परिषद व नगर पालिका के कार्यपालक...

अभी तक ऑनलाइन नहीं हो सकी लाभार्थियों की सूची
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीFri, 08 Jun 2018 12:25 AM
ऐप पर पढ़ें

अधिकारियों की उदासीनता के कारण अब तक स्वास्थ्य बीमा के लाभार्थियों की सूची ऑन लाइन नहीं हो सकी है । जबकि इसकी जबाबदेही प्रखंड स्तर पर बीडीओ व शहरी स्तर पर नगर परिषद व नगर पालिका के कार्यपालक पदाधिकारी को दी गयी थी।

पांच लाख परिवार को मिलना है लाभ : विभागीय सूत्रों के अनुसार आयुष्मान भारत के तहत जिले में करीब पांच लाख बीपीएल परिवार को स्वास्थ्य बीमा के लिए चयनित किया गया है। इन चयनित परिवार को पांच लाख रुपये तक का डाक्टरी इलाज मुफ्त में सरकार के द्वारा चयनित अस्पतालों में होगा। इसको लेकर तीस अप्रैल को पंचायत स्तर पर ग्राम सभा में केन्द्र सरकार के द्वारा चयनित लाभार्थियों की सूची बांटी गयी थी। लाभार्थियों का नाम-पता व मोबाइल नम्बर व राशन कार्ड नम्बर आयुष्मान भारत के पोटल पर ऑनलाइन करने का निर्देश दिया गया था। ग्राम सभा में जो लाथार्थी नहीं पहुंच पाये थे वैसे लाभार्थियों का घर पर जाकर कर्मचारी व आशा कार्यकत्र्ता को पूरा पता ले कर प्रखंड कार्यालय में जाकर ऑन लाइन कराना था। लेकिन हालत यह है कि आधे से अधिक लाभार्थियों का अब तक नाम व पता ऑन लाइन नहीं किया गया है।

कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी : इस संबंध में मोतिहारी नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि सभी लाभार्थियों का नाम पता जल्द ऑन लाइन करने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

शहरी क्षेत्र में भी बीपीएल परिवार को मिलना है यह लाभ

इस कार्यक्रम के तहत मोतिहारी शहर में करीब 10 हजार परिवारों को स्वास्थ्यबीमा का लाभ मिलना है। इसके लिए भी 26 मई से शहर के सभी वार्ड में वार्ड सभा लगा कर लाभार्थियों की सूची की जानकारी दी गयी। वार्ड सभा में आये लोगों से भी नाम व पता लेकर ऑन लाइन करने का निर्देश दिया गया था। यहां भी वहीं स्थिति बनी हुई। अभी तक यहां भी चयनित लाभार्थियों के अधिकांश नाम ऑन लाइन नहीं हो सका है। इसको देखते हुए केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने सभी अधिकारियों को तुरन्त ऑन लाइन करने का निर्देश दिया है। ताकि प्रधान मंत्री के आयुष्मान भारत कार्यक्रम जल्द शुरु किया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें