ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीस्कूल खुलने के 15 मिनट पहले पहुंचे एचएम

स्कूल खुलने के 15 मिनट पहले पहुंचे एचएम

मोतिहारी | निज प्रतिनिधि जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में शैक्षणिक वातावरण निर्माण को लेकर...

स्कूल खुलने के 15 मिनट पहले पहुंचे एचएम
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीSun, 28 Nov 2021 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

मोतिहारी | निज प्रतिनिधि

जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में शैक्षणिक वातावरण निर्माण को लेकर कवायद शुरू हो गयी है। इसके लिए डीईओ संजय कुमार की ओर से कई कदम उठाये गये हैं। इस कड़ी में उन्होंने इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को कई महत्वपूर्ण सुझाव देते हुए उन्हें अमल में लाने को कहा है।

डीईओ के अनुसार, प्रधानाध्यापक विद्यालय के नेतृत्वकर्ता होते हैं, इसलिए उन्हें विद्यालय खुलने के निर्धारित समय से 15 पूर्व पहले पहुंचना चाहिए। वहीं अन्य सभी शिक्षकों को ससमय विद्यालय पहुंचने पर बल दिया। वहीं विद्यालय बंद होने के निर्धारत समय पर ही शिक्षक वहां से जायें, इसे पूरी तरह अनुपालन में लाने को कहा है।

सामूहिक प्रयास से विद्यालयों में साफ-सफाई का निर्देश:वहीं, प्रत्येक कार्यदिवस में पूर्व से निर्धारित समयानुसार विद्यालय परिसर व वर्ग कक्षों की साफ-सफाई सामूहिक प्रयास से सुनिश्चित करने को कहा है। विद्यालयों में डस्टबीन का उपयोग अनिवार्य रूप से करना है। उन्होंने विद्यालय के शौचालयों को साफ रखने व विद्यालय खुलने के साथ खुले यह सुनिश्चित करने को कहा है।

प्रत्येक बच्चे ड्रेस में आयें स्कूल:डीईओ श्री कुमार के अनुसार, प्रत्येक विद्यालय में वर्ग कक्ष व शिक्षकों की संख्या के अनुरूप रुटीन बनाकर उसका अनुपालन जरूरी है। आवश्यकता होने पर बहुवर्गीय कक्षा के संचालन का सुझाव दिया। उन्होंने प्रत्येक वर्ग कक्ष में एक दीवार घड़ी लगाने व श्यामपट्ट का कालीकरण करने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे ड्रेस में आयें यह सुनिश्चित किया जाए। डीईओ ने विद्यालय की कार्य अवधि में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है।

चेतना सत्र के नियमित संचालन का निर्देश:डीईओ ने विद्यालयों में चेतना सत्र के नियमित संचालन सुनिश्चित करने को कहा है। इसके लिए उन्होंने प्रधानाध्यापकों को कुछ आवश्यक सुझाव दिये हैं। सबसे पहले बच्चों को उनके आचरण को सुदृढ़ करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें