Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार मोतिहारीहुनर पोर्टल से जुडेंगी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की छात्राएं

हुनर पोर्टल से जुडेंगी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की छात्राएं

हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीNewswrap
Sat, 04 Dec 2021 11:30 PM
हुनर पोर्टल से जुडेंगी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की छात्राएं

रामगढ़वा | निज प्रतिनिधि

कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग मिलेगी। इसके लिए विभागीय कवायद की जा रही है। इससे कस्तूरबा की बेटियों को कई फायदे होंगे। बारहवीं तक की पढ़ाई के बाद वे अपने पैरों पर खड़ा हो सकती हैं।

जानकारी के अनुसार,स्किल डेवलपमेंट योजना के तहत तैयार किए गए हुनर पोर्टल से अब कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं को जोड़ने पर विचार किया जा रहा है। इसके तहत कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के कांसेप्ट को सशक्त बनाया जाएगा। साथ ही विद्यालय के 12वीं उत्तीर्ण वैसे छात्राओं को हुनर पोर्टल से जुड़कर हुनरमंद बनाया जाएगा।जिनका नामांकन कॉलेज, पॉलिटेक्निक संस्थान या आईटीआई में नहीं हो पाया है। इसके साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के कॉन्सेप्ट को सशक्त बनाए जाने के निर्देश हैं।

क्या होगा लाभ:विशेष रूप से गरीब परिवारों से आने वाली ऐसी बच्चियां जो कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने के बाद वापस अपने घर पहुंचने पर आर्थिक अभाव में पुन: कुंठित जीवन जीने को विवश हो जाती हैं, वैसी बालिकाओं को बारहवीं के बाद रोजगार का अवसर मिलेगा।

हुनर में हो सकेंगी पारंगत:पोर्टल की साइट पर छात्राओं के कौशल विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण के विकल्प दिए गए हैं। इनमें इच्छा अनुसार मिट्टी संबंधी बर्तन व खिलौने निर्माण का प्रशिक्षण, पेपरमेशी कला का प्रशिक्षण, लाह की चूड़ियां बनाने का प्रशिक्षण व सिलाई मशीन के साथ सिलाई का प्रशिक्षण जैसे विकल्प दिए गए हैं। यह सभी विकल्प स्वरोजगार परक बताए जा रहे हैं। इसमें अपने पसंदीदा हुनर को प्रशिक्षण के लिए छात्राएं विषय को चुनेंगी।

epaper

संबंधित खबरें