ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मोतिहारीकस्तूरबा गांधी विद्यालय में बच्चियां असुरक्षित !

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में बच्चियां असुरक्षित !

अरेराज,निसं। अनुमंडल मुख्यालय में स्थापित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय अरेराज का हाल बेहाल...

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में बच्चियां असुरक्षित !
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीWed, 22 May 2024 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

अरेराज,निसं। अनुमंडल मुख्यालय में स्थापित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय अरेराज का हाल बेहाल है। वंचित समाज के बच्चियों को प्राथमिक व मध्य स्तर की सरकारी शिक्षा प्रदान करने वाला इस विद्यालय में एक सौ छात्राओं के आवासन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
सरकारी संरचना के अनुसार इस विद्यालय में 75 प्रतिशत अनुसूचित जाति जनजाति व अति पिछड़ा वर्ग के जबकि 25 प्रतिशत बीपीएल परिवार के बच्चियों के नामांकन सुनिश्चित करने का प्रावधान है। इस आवासीय विद्यालय में अभी 85 की संख्या में नामांकित बच्चियां शिक्षा ग्रहण कर रही है। इस विद्यालय का भवन मरम्मत के अभाव में जर्जर हो गया है।

विद्यालय भवन की चहारदिवारी नहीं होने से बच्चियां परेशान रहती हैं। आये दिन इस विदयालय से होकर गुजरने वाले शरारती तत्वों द्वारा विद्यालय व इसके छत पर ईट पत्थर फेंकने से लड़कियों को परेशानी होती है। चाहरदिवारी नही होने से बच्चियां भी अपने आप को असुरक्षित व असहज महसूस करती हैं। विषयवार शिक्षक का पद तो चार है लेकिन मात्र एक ही शिक्षक के भरोसे ही शिक्षण कार्य होता है। इसके कारण छात्राओं का शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। एक ही शिक्षक पढ़ाते हैं।

अस्थायी रूप से रात्रि प्रहरी की सेवा ली जा रही जबकि दिवा प्रहरी का पद खाली पड़ा है । कस्तूरबा विद्यालय के संचालक अरबिंद कुमार दुबे कहते हैं कि यह विद्यालय वर्ष 2013 से ही संचालित है।छात्राओं के लिए भोजन,पोशाक व पठन पाठन सामग्री का भेंडर केमाध्यम से क्रय कर राशि का भुगतान किया जाता है ।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।