DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मोतिहारी  ›  दो साल से नहीं हुआ है दर्जनों अल्ट्रासाउंड के लाइसेन्स का रिन्यूवल

मोतिहारीदो साल से नहीं हुआ है दर्जनों अल्ट्रासाउंड के लाइसेन्स का रिन्यूवल

हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:20 AM
दो साल से नहीं हुआ है दर्जनों अल्ट्रासाउंड के लाइसेन्स का रिन्यूवल

मोतिहारी। नगर संवाददाता

जिले में दो वर्ष से अल्ट्रासाउंड संचालकों का लाइसेंस रिन्यूवल नहीं हुआ है। इसके बावजूद अल्ट्रासाउंड का संचालन सीएस कार्यालय के मौखिक आदेश से चल रहा है । न तो इसकी जांच होती है और न इसका कोई खैरियत ही लिया जाता है।

प्राप्त जानकरी के अनुसार जिला में 210 लोगों को मेडिकल सर्टीफिकेट के आधार पर अल्ट्रासाउंड का लाइसेंस सीएस कार्यालय से निर्गत किया गया है। जबकि अल्ट्रासाउंड लाइसेन्स निर्गत करने के लिए एक कमेटी है। जांच रिपोर्ट कमेटी में रखा जाता है, फिर लाइसेंस सीएस के द्वारा निर्गत किया जाता है। मगर सारे नियम को ताख पर रख पिछले10 साल से सीएस कार्यालय अधिकांश अल्ट्रासाउंड का लाइसेन्स निर्गत कर दिया है। बताते हैं कि निर्गत लाइसेन्स का हर पांच वर्ष पर रिन्यूवल होता है। इसके लिए रिन्यूवल

फी डीडी के साथ सीएस कार्यालय में जमा होता है। मगर हालत यह है कि दर्जनों अल्ट्रासाउंड संचालकों का रिन्यूवल फी जमा है। मगर रिन्यूवल नहीं हो रहा है। अल्ट्रासाउंड संचालकों को कोविड के नाम पर टाला जा रहा है। जो कि परेशानी का सबब बनता जा रहा है।

जानकार बताते हैं कि सीएस कार्यालय के कनेक्शन से कई अल्ट्रासाउंड अवैध रूपा से भी संचालित किया जा रहा। जिनकी खोजबीन नहीं होती है। हालांकि पिछले दो साल पहले अल्ट्रासाउंड संचालक के कागजात व डिग्री की पड़ताल की गयी थी। जिसमें दर्जनों के कागजात में कमी पायी गयी। कई ने फॉर्म एफ तक नहीं दिखाया। सीएस कार्यालय से नोटिस भी हुआ। मगर मामले को रफादफा कर दिया गया। इस बार भी कमेटी सिविल सर्जन के द्वारा बनायी गयी है। जांच कमेटी पूरे कागजात सिविल सर्जन कार्यालय से ले गयी है। जांच कमेटी के सदस्य डाक्टर बताते हंै कि प्रथम दृष्टया अनियमितता देखी जा रही है। जांच रिपोर्ट कल सिविल सर्जन को सौंप दिया जाएगा। जांच टीम के सदस्य ने बताया कि पूरे मामले की गम्भीरता से जांच हो रही है।

कहते हैं सिविल सर्जन:

सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि पूरे मामले की जांच कमेटी कर रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई होगी।

संबंधित खबरें