DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मोतिहारी  ›  शहरी जलापूर्ति योजना पर कोरोना ने लगाया ब्रेक

मोतिहारीशहरी जलापूर्ति योजना पर कोरोना ने लगाया ब्रेक

हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:20 AM
शहरी जलापूर्ति योजना पर कोरोना ने लगाया ब्रेक

मोतिहारी। हिन्दुस्तान संवाददाता

मोतिहारी शहरी जलापूर्ति योजना पर कोरोना संक्रमण से ब्रेक लग गया है। पिछले दो माह से काम ठप रहने से इस योजना का लाभ शहरवासियों को समय पर नहीं मिल पाया है। दो फेज में 1 अरब 5 करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से अमृत योजना की शुरूआत हुई थी। लेकिन अभी तक इस योजना से शुद्ध पेयजल लोगों को मयस्सर नहीं हो पाया है। जबकि फेज वन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। पिछले छह माह पहले से जलापूर्ति को लेकर ट्रायल रन शुरु था। लेकिन कोरोना संक्रमण के असर से काम प्रभावित हुआ है। बुडको के द्वारा अमृत योजना का कार्य किया जा रहा है।

पहले फेज में बारह वार्डों में शुरू होगी जलापूर्ति

इस योजना के तहत पहले फेज में शहरी क्षेत्र के बारह वार्ड में जलापूर्ति शुरू करनी है। इसमें 2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 और 21 वार्ड शामिल है। इन वार्डों में 7428 हाउस कनेक्शन करना है। जिसके विरूद्ध करीब 5300 कनेक्शन कर दिया गया है। इसमें 27 किमी रोड तोड़कर पाइप बिछाना था। यह कार्य पूरा हो गया है। लेकिन तोड़े गये रोड की मरम्मत कार्य करीब एक किलोमीटर बाकी है।

बारह वार्ड में दो लाख गैलन की तैयार है दो पानी टंकी

इन बारह वार्ड में दो पानी टंकी निर्मित है। इसमें सदर ब्लॉक के पास एक लाख गैलन क्षमता व पुटकी शाह मजार हेनरी बाजार स्थित एक लाख गैलन क्षमता की पानी टंकी का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिससे घरों में पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

प्रतिदिन एक एक वार्ड में लीकेज चेकिंग का कार्य शुरू होगा

फेज वन के तहत इस योजना से तुरंत पेयजल आपूर्ति बहाल करने की कवायद शीघ्र शुरू करने की तैयारी की गयी है। एक एक वार्ड में पेयजल लीकेज की चेकिंग शुरू की जाएगी। दस से बारह दिनों में लीकेज जांच के बाद पेयजल आपूर्ति शुरू होने की उम्मीद है। पेयजल आपूर्ति शुरू होने से बारह वार्ड के करीब 26 हजार लोगों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

फेज दो का काम है आधा अधूरा

फेज दो का कार्य अभी आधा अधूरा है। इस योजना में 150 किमी के विरूद्ध करीब 100 किमी पाइप बिछा दी गयी है। 6644 के विरूद्ध 2800 लोगों के घर वाटर सप्लाई कनेक्शन जोड़ दिया गया है। इस योजना के तहत 28 किमी रोड तोड़कर पाइप बिछाना है जिसके विरूद्ध 16 किमी रोड तोड़कर पाइप लगा दिया गया है।

तीन पानी टंकी में दो का हुआ है निर्माण

इस योजना के तहत तीन पानी का टंकी में दो का निर्माण पूरा हो गया है। इसमें एक रेडक्रास के पास 2.96 लाख गैलन व एमएस कॉलेज के पास 2.96 लाख गैलन क्षमता की पानी टंकी बनायी गयी है। एक पानी का टंकी का निर्माण धर्मसमाज पोखर के पास किया जाना है। जिसका स्वायल टेस्टिंग कार्य किया गया है। लेकिन यहां पर जांच में पानी टंकी स्थापित करने लायक मिट्टी गुणवत्तापूर्ण नहीं पाया गया है। जिसके लिए किसी दूसरे साइट की तलाश की जाएगी।

फेज दो से शहर के 26 वार्डों में शुरू होनी है जलापूर्ति

फेज दो से शहर के 26 वार्डों में जलापूर्ति शुरू होनी है। इसमें 1, 13, 14, 15, 16, 17, 18,19,20,22,23,24,25,26,27,28,29,30,31,32,33,34,35,36,37 और 38 शामिल है। दूसरी ओर बरियारपुर स्थित पानी टंकी से डायरेक्ट वाटर सप्लाई के लिए ट्रायल शुरू किया जाना है।

कहते हैं अधिकारी

बुडको के कनीय अभियंता ई रजनीश कुमार सिंह ने बताया कि फेज वन में प्रतिदिन एक एक वार्ड में पानी लीकेज की जांच शुरू की जा रही है। जलापूर्ति शुरू करने की दिशा में कार्रवाई शुरू की जा रही है। आगामी दस से बारह दिनों में लीकेज कार्य पूरा कर वाटर सप्लाई शुरू की जाएगी।

संबंधित खबरें