ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीसदरअस्पताल में लगा बांझपन इलाज कैम्प

सदरअस्पताल में लगा बांझपन इलाज कैम्प

सिविल सर्जन के द्वारा सदर अस्पताल में लगाये गये बांझपन के इलाज कैंप में दो सौ से ज्यादा महिलायें इलाज के लिए ...

सदरअस्पताल में लगा बांझपन इलाज कैम्प
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीMon, 21 May 2018 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

सिविल सर्जन के द्वारा सदर अस्पताल में लगाये गये बांझपन के इलाज कैंप में दो सौ से ज्यादा महिलायें इलाज के लिए पहंुचीं।

आये हुए सभी महिलाओं का इलाज पटना के केयर आईभीएफ हॉस्पिटल से आयीं स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. स्मृति स्पर्स के द्वारा नि: शुल्क किया गया। आये हुए मरीज का जांच व दवा सदर अस्पताल के द्वारा मु़फ्त में दिया गया।

चार जिलों में लग चुका है कैंप: स्वास्थ्य कैंप में आयीं डा. स्मृति स्पर्स ने बताया कि अभी तक चार जिलों में उनके द्वारा नि: शुल्क कैप लगाया गया है। हर जिले में दो सौ से तीन सौ बांझ महिलाएं इलाज के लिए आयीं। इलाज के क्रम में पाया गया कि थोड़ी बहुत गड़बड़ी के कारण महिला बांझ बन कर रह गयी हैं। अगर इन महिलाओं का समय पर इलाज व दवा चला होता तो ये सब बांझ नहंी होतीं। उन्होंने कहा कि इलाज के लिए आयी अधिक महिलाओं का बच्चा उनके इलाज से होगा। इसके लिए दवा लिखा गया है। कोर्स पूरा करने व समय समय पर पटना स्थित उनके क्लिनिक पर चेकअप कराते रहने की सलाह दी गयी है।

सरकार बांझ के इलाज के लिए करे व्यवस्था: उन्होंने कहा कि वे बिहार के सभी जिलों में नि:शुल्क कैंप लगा कर सरकार को रिपोर्ट सौपेंगी कि बिहार में कितनी बांझ महिलाएं हैं व इलाज के लिए सरकारी व्यवस्था की मांग की जाएगी। कहा कि अब तक बेगूसराय, बेतिया,खगड़िया व मोतिहारी में कैम्प किया गया है। कहा कि सरकार जिस तरह से सुरक्षित प्रसव के लिए बंध्याकरण के लिए कार्य योजना बनायी है उसी प्रकार बांझपन के इलाज के लिए भी कार्ययोजना बनाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें