ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीहृदय रोगियों को मिलेगा मुफ्त चिकित्सा का लाभ

हृदय रोगियों को मिलेगा मुफ्त चिकित्सा का लाभ

हृदय रोगियों के लिए खुशखबरी। रोगियों को मुफ्त इलाज व जांच से लेकर दवा तक मुफ्त में मुहैया करायी जाएगी। यह कार्य हृदयम फाउंडेशन के द्वारा शुरू किया जा रहा है। यह बातें आईएमए ,नॉर्थ बिहार कॉलेज ऑफ...

हृदय रोगियों को मिलेगा मुफ्त चिकित्सा का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीMon, 24 Dec 2018 01:27 AM
ऐप पर पढ़ें

हृदय रोगियों के लिए खुशखबरी। रोगियों को मुफ्त इलाज व जांच से लेकर दवा तक मुफ्त में मुहैया करायी जाएगी। यह कार्य हृदयम फाउंडेशन के द्वारा शुरू किया जा रहा है। यह बातें आईएमए ,नॉर्थ बिहार कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी व भारतीय चिकित्सा संघ के द्वारा आईएमए भवन में आयोजित सेमिनार में मुजफ्फरपुर से आये हृदय रोग विशेषज्ञ डा. बीबी ठाकुर ने कही। उन्होंने बताया कि हृदय रोग विशेषज्ञ डा. आशीष ठाकुर व उनके परिजन ने इंगलैंड में हृदयम फाउंडेशन संस्था की स्थापना की है। जिसका मुख्य उद्देश्य उत्तर बिहार के हृदय रोग से ग्रसित गरीब मरीजों को रोग के प्रति जागरूक करना व इसका मुफ्त इलाज करना।

ग्रामीण डाक्टर भी ले सकते हैं बीमारी की जानकारी : श्री ठाकुर ने बताया कि इस फाउंडेशन ने उत्तर बिहार कार्डियक नेटवर्क प्रारंभ किया है। इस नेटवर्क से शहर के डॉक्टर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थापित डॉक्टर टेलीसम्पर्क से इस फाउंडेशन के हृदय रोग विशेषज्ञ डा. ठाकुर से बीमारी को लेकर जानकारी आदान-प्रदान कर सकते हैं । साल में दो से तीन बार मुजफ्फरपुर के जूरन छपरा स्थित नर्सिंग होम पर हृदय रोग के लिए मुफ्त शिविर लगाये जाते हैं। उन्होंने बताया कि अगला शिविर मार्च और अप्रैल 2019 में आयोजित होगा।

वैज्ञानिक सत्र में बचाव की दी गयी जानकारी : प्रथम सत्र में डा.महावीर ठाकुर चेयरमैन भारतीय चिकित्सा संघ ने रक्तचाप से उत्पन्न बीमारी व उससे सावधानियों के बारे में जानकारी दी । उन्होंेने कहा कि उच्च रक्तचाप वाले मरीज नमक का प्रयोग कम से कम करें। वहीं समस्तीपुर से आये डा.सुप्रीयो मुखर्जी ,डा.प्रवीण सिन्हा दरभंगा,डा.अंशु अग्रवाल मुजफ्फरपुर आदि ने इस बीमारी के बारे में विशेष जानकारी दी। इनके अलावा डा. डीनाथ, डा.महावीर ठाकुर, डा.शैलेन्द्र कुमार व डा.सुशील सिन्हा और डा. अमीन दास,डा.विनिता वर्मा,डा.मुमताज अहमद के द्वारा इस फाउण्डेशन के कार्यों की प्रशंसा की गयी। संचालन डा.अमीन दास ने किया।

कई डॉक्टरों ने लिया भाग : मौके पर पूर्व आईएमए अध्यक्ष डा.नीरज सिन्हा ,डा.टीपी सिंह ,,डा.जेएन गुप्ता, डा.परवेज अजीज, डा. बशु कुमार, डा.अमरेश कुमार ,डा.आशुतोष कुमार, डा.सुरेश कुमार सिंह,डा.संजय कुमार ,डा.आरके पी शाही आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें