DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › मोतिहारी › माता का पट खुलते ही उमड़ी भक्तों की भीड़
मोतिहारी

माता का पट खुलते ही उमड़ी भक्तों की भीड़

हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 10:40 PM
माता का पट खुलते ही उमड़ी भक्तों की भीड़

मोतिहारी | मोतिहारी संवाददाता

शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन सोमवार को पंचमी व षष्टी तिथि को लेकर नगर के दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों में माता दुर्गा के पांचवें रूप स्कंदमाता व छठे रूप कात्यायनी देवी की पूजा अर्चना की गयी।

पूजा के दौरान शंख व घण्टे की ध्वनि से आसपास का वातावरण भक्तिमय बना रहा। वहीं सप्तमी तिथि निकट आने के कारण दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों में तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं।

भवानी मंडप में खुल गया माता का पट : षष्ठी तिथि को लेकर नगर के ज्ञान बाबू चौक स्थित भवानी मंडप में माता का पट जयकारे के साथ खुल गया। पट खुलते ही पूजा अर्चना आरंभ हो गयी। इस दौरान बड़ी संख्या में बंगाली समाज के लोग उपस्थित थे। सचिव डॉ. ए कुमार के अनुसार, यहां 110 वां साल मां दुर्गा की पूजा हो रही है। यहां आचार्य उत्पल भट्टाचार्य के द्वारा विधि पूर्वक पूजा करायी जा रही है।

भक्ति गीतों से गूंज उठा वातावरण : शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा को लेकर वैदिक मंत्रोच्चार तथा भक्ति गीतों से आसपास का वातावरण गूंजने लगा है।नगर के दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों से लेकर गांवों के पंडाल तक भक्ति गीत गूंज उठे हैं।

संध्या समय हुई बेल निमंत्रण : सोमवार को दोपहर के बाद पूजा समितियों के सदस्यों व स्थानीय श्रद्धालुओं ने बाजे-गाजे के साथ बेल-वृक्ष के निकट पहुंच कर बेल के दो युग्म बेल की पूजा की और काटे जाने वाले स्थान पर सुगंधित तेल; हल्दी तथा सिंदूर लगाने के बाद बेल वृक्ष की स्तुति कर भगवती दुर्गा को संतुष्ट किया।

सजाये जा रहे हैं पूजा पंडाल व दुर्गा मंदिर: शारदीय नवरात्रि में माता की पूजा को लेकर नगर के दुर्गा मंदिरों को पेंट कर सजाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर नगर के पूजा समितियों के द्वारा बांस-बल्लो से पंडालों को सजाकर उस पर रंगीन कपड़े लगाये जा रहे हैं।

संबंधित खबरें