ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मोतिहारीनामांकन व पंजीयन के समय ली जाए शपथ पत्र

नामांकन व पंजीयन के समय ली जाए शपथ पत्र

‘चलो कक्षा की ओर अभियान के तहत दूसरी बैठक गुरुवार को एलएनडी कॉलेज में आयोजित हुई। इस दौरान, कुलाधिपति नामित विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्य मयंकेश्वर सिंह ने अपनी-अपनी भूमिकाओं के ईमानदारी पूर्वक...

नामांकन व पंजीयन के समय ली जाए शपथ पत्र
हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीFri, 15 Nov 2019 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

‘चलो कक्षा की ओर अभियान के तहत दूसरी बैठक गुरुवार को एलएनडी कॉलेज में आयोजित हुई। इस दौरान, कुलाधिपति नामित विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्य मयंकेश्वर सिंह ने अपनी-अपनी भूमिकाओं के ईमानदारी पूर्वक निर्वाहन की बात कही।

उन्होंने कहा कि चंपारण की धरती सृजन की धरती है। अत: चंपारण से उच्च शिक्षा की लौ फैलायी जा सकती है। अध्यक्षता करते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि नामांकित छात्र-छात्राओं के अनुपात में कक्षाओं में उपस्थिति असंतोषजनक है। उन्होंने सुझाव दिया कि नामांकन व पंजीयन के समय ही छात्रों से उपस्थिति के संबंध में शपथ पत्र लेना सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक माह प्रत्येक कॉलेज में एक दिन जनजागरण अभियान होनी चाहिए। एमएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप कुमार ने कहा कि कॉलेजों में स्वीकृत कार्यबल के अनुपात में शिक्षक व शिक्षकेत्तरकर्मियों की कार्यरत संख्या काफी कम है। इससे भी कक्षाएं प्रभावित हो रही हैं। वहीं, एसएनएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. भोला सिंह ने कहा कि छात्र-छात्राएं कॉलेज आ रहे हैं, लेकिन उनके आने का प्रायोजन अस्पष्ट है। उन्होंने कहा कि शिक्षक व शिक्षकेत्तरकर्मी नामांकन, रोस्टर, वीक्षण, आंतरिक मूल्यांकन सहित विविध कार्यों में संलग्न रहते हैं। इस स्थिति में कक्षाओं की गतिशीलता कैसे संभव है ? मौके पर एसकेएस महिला कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रत्नेश आनंद ने कहा कि रिक्त शिक्षकेत्तर पदों पर संविदात्मक रूप से प्राचार्य को बहाली का अधिकार मिलना चाहिए। चंपारण सृजन की जननी है। समयानुकूल राज्य सरकार व केंन्द्र सरकार द्वारा संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए। इस दौरान पंडित उगम पांडेय कॉलेज के प्राचार्य डॉ. कर्मात्मा पांडेय ने कहा कि अनेक नदियों की एक संयुक्त जलधारा की तरह यहां भी संयुक्त प्रयास की जरूरत है। मौके पर वरीय पत्रकार चंद्रभूषण पांडेय, राकेश कुमार, मीडिया प्रभारी डॉ. कुमार राकेश रंजन आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें