DA Image
8 अगस्त, 2020|7:30|IST

अगली स्टोरी

दो हजार से कम जांच पर होगी कार्रवाई

default image

जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिये स्वास्थ्य विभाग ने घेराबंदी के लिए कोरोना जांच का टारगेट बढ़ा दिया है। अब प्रतिदिन कम से कम दो हजार लोगों का कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिया जाएगा। ताकि कोरोना पॉजिटिव को क़्वारंटाइन किया जा सके। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या अभी 1284 पहुंच गया है। बढ़ने का रफ्तार जारी है। सबसे अधिक जुलाई माह में इसकी संख्या बढ़ी है। जबकि आंकड़ों पर गौर करें तो मार्च से मई माह तक इसकी संख्या कम थी। जून से कोरोना संक्रमण का रफ्तार पकड़ा। जुलाई में कोरोना के संक्रमण में जबर्दस्त उछाल हुआ।

बताते हैं कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुये सरकार ने अधिक से अधिक लोगों का कोरोना जांच कराने का फैसला लिया है। ताकि संक्रमित लोगों को होम क्वारंटाइन से लेकर आइसोलेशन वार्ड में भेजा जा सके व लोगों को इस संक्रमण से बचाया जा सके। विभागीय सूत्रों के अनुसार कोरोना सामुदायिक संक्रमण का रूप लेता जा रहा है। इसका एक मात्र कारण है कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद अधिकांश लापरवाह लोगों के द्वारा मास्क नहीं लगाना व सोशल डस्टिेन्स का पालन नही करना है। इसका पालन कराने में प्रशासन की ढील भी संक्रमण बढ़ाने का कारण बना।आज प्रशसन सख्त हुआ तो 90 प्रतिशत के चेहरे पर मास्क दिख रहा है। मगर इस सख्ती में विलंब के कारण कोरोना संक्रमण वस्फिोटक बन गया है।

कहते हैं सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ रिजवान अहमद ने बताया कि कोरोना की घेराबंदी तो शुरू से की जा रही है। मगर कतिपय लोगों की लापरवाही से आज कोरोना संकट बन गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को रोकने के लिये जांच का टार्गेट बढ़ा दिया है। अब दो हजार लोगों का हर रोज जांच के लिए सेम्पल लेने का काम शुरू कर दिया गया है। पॉजिटिव लोगों को क़्वारंटाइन किया जाएगा। ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके। कोरोना जांच का लक्ष्य पूरा नहीं करने पर सम्बंधित टेक्नीशियन मेडिकल टीम पर कर्रवाई भी होगी। इसका हर रोज मॉनिटरिंग प्रशासनिक अधिकारी, कोरोना नोडल अधिकारी व डब्ल्यूएचओ के डा. सुभान अली करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Action will be taken on less than two thousand investigations