DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › मोतिहारी › जिले में बाढ़ व जलजमाव से 56.19 करोड़ की फसल क्षति
मोतिहारी

जिले में बाढ़ व जलजमाव से 56.19 करोड़ की फसल क्षति

हिन्दुस्तान टीम,मोतिहारीPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 07:21 PM
जिले में बाढ़ व जलजमाव से 56.19 करोड़ की फसल क्षति

मोतिहारी। हिन्दुस्तान संवाददाता

जिले में इस साल आयी बाढ़़ ने भारी तबाही मचायी। जिससे खरीफ फसल को भारी क्षति हुई। इसके अलावा अतिवृष्टि से हुए जलजमाव से बड़े पैमाने पर फसल का नुकसान हुआ। जिले में अबतक 33101.89 हेक्टेयर में फसल की क्षति हुई है। वहीं अनसून एरिया में जलजमाव से कुल 11979.72 हेक्टेयर में खेती नहीं हो सकी। जिससे जिले में बाढ़ व जलजमाव से प्रभावित 45081.61 हेक्टेयर में 56 करोड़ 19 लाख 26 हजार 286 रुपये के फसल क्षति का अनुमान लगाया गया है। जिसकी रिपोर्ट आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य सरकार को रिपोर्ट भेजा है।

सरकार के निर्देश पर डीएम ने लिया जायजा

पिछले 30 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक जिले में अतिवृष्टि से बड़े पैमाने पर फसल क्षतिग्रस्त हुई। इसको लेकर राज्य सरकार ने फसल क्षति का सर्वे कर तीन दिनों में रिपोर्ट तलब की थी। जिसको लेकर डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने प्रभावित प्रखंडों में दौरा कर फसल क्षति का जायजा लिया।

जिले के 22 प्रखंडों में फसल क्षति के साथ आबादी रही प्रभावित

जिले में बाढ़ व जलजमाव से फसल क्षति के साथ लाखों की आबादी प्रभावित हुई है। इसका खुलासा सर्वे में हुआ है। आपदा प्रबंधन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 22 प्रखंडों में बाढ़ व जलजमाव से फसल क्षति के साथ आबादी प्रभावित हुई है। इसमें अरेराज,संग्रामपुर ,केसरिया,सुगौली, बंजरिया,चिरैया,मोतिहारी,पिपराकोठी,पकड़ीदयाल, तेतरिया, मधुबन,चकिया, तुरकौलिया, हरसिद्धि, मेहसी,पहाड़पुर, छौड़ादानो,कल्याणपुर, पताही,फेनहारा,ढाका व कोटवा प्रखंड शामिल है।

बाढ़ से प्रभावित हुई 626601 आबादी

इस साल बाढ़ से 6 लाख 26 हजार 601 जनसंख्या बाढ़ से प्रभावित हुई है। इसके अलावा 5882 पशु बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। प्रभावित अंचलों से इस संबंध में सर्वे कर रिपोर्ट मंगायी गयी है।

बाढ़ से कच्चा व पक्का मकान हुए क्षतिग्रस्त

बाढ़ आने से कच्चा व पक्का मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसमें कच्चा मकान पूर्ण रूप से 26, आंशिक रूप से 87 क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं पूर्ण रूप से 15 व आंशिक रूप से 19 पक्का मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। क्षतिग्रस्त मकान के अनुमानित मूल्य का आकलन किया जा रहा है।

बाढ़ प्रभावितों में वितरित किये गए 79.67 करोड़

जिले में आई बाढ़ से बड़ी संख्या में आबादी प्रभावित हुई। आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा कराये गये सर्वे के बाद कुल 1 लाख 32 हजार 787 परिवारों के बीच 6 हजार रुपये की दर से 79 करोड़ 67 लाख 22 हजार रुपये वितरित किये गये हैं।

कहते हैं अधिकारी

अपर समाहत्र्ता सह आपदा प्रबंधन पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि बाढ़ व अनसून एरिया से प्रभावित फसल के क्षति का आकलन कर राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज दी गयी है। राज्य सरकार से निर्देश मिलने पर अग्रतर कार्रवाई की जाएगी।

कहते हैं अधिकारी

अपर समाहत्र्ता सह नगर निगम कमेटी के अध्यक्ष शशिशेखर चौधरी ने बताया कि सफाई कर्मियों से वार्ता कर उनकी समस्याओं के समाधान की दिशा में पहल की जाएगी। विगत नौ दिनों तक हड़ताल पर रहे सफाईकर्मियों के संबंध में डीएम के द्वारा विभाग से दिशा निर्देश मांगा गया है।

संबंधित खबरें