ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीउत्साह के माहौल में 11 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू

उत्साह के माहौल में 11 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू

उत्साह के माहौल में 11 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू मधुबनी , नगर संवाददाता जिले...

उत्साह के माहौल में 11 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीSat, 16 Jan 2021 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्साह के माहौल में 11 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू

मधुबनी , नगर संवाददाता

जिले में कोविड-19 वैश्विक महामारी नियंत्रण के लिए टीकाकरण की शनिवार से शुरुआत हो गई। कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम अमित कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार प्राथमिकता के स्तर पर पहले स्वास्थ्यकर्मी को वैक्सीन लगाई गई। सुबह से ही जिले के 11 स्थानों पर टीकाकरण की शुरुआत हुई। उत्साह देखते ही बन रहा था। कलुआही में तो स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साह देखत ही बन रहा था। प्रत्येक सत्र स्थल पर 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार सबसे पहले कोविड 19 वैक्सीन हेल्थकेयर वर्कर यानी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स आदि को दी गई। सदर अस्पताल के एसएनसीयू में कार्यरत चतुर्थवर्गीय कर्मी अविनाश कुमार मिश्रा को प्रथम टीका लगाया गया।

अभियान की शुरुआत के बाद डीएम तमाम जगहों का मुआयना किया। हर कक्ष में प्रवेश कर वहां की तैयारियों की जायजा लिया। टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार किया गया था। सदर अस्पताल में एएनम छात्रावास परिसर में टीका केंद्र बनाया गया था। सर्वप्रथम जीएनएम किरण कुमारी एवं पूजा कुमारी लाभार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग, लिस्ट से नामों का मिलान तथा हाथों को सैनिटाइज करवाने में मशगुल थीं। उसके बाद सबसे पहला कमरा वेटिंग एरिया बनाया गया था, जहां लाभार्थी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहने हुए थे। व लोग अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। दूसरे कक्ष टीकाकरण के लिए बनाया गया था, जहां लाभार्थी को टीका लगाया जा रहा था तथा तीसरे कक्ष टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभार्थी की निगरानी, देखभाल व ऑब्जरवेशन के लिए बनाया गया था। इस दौरान दूसरा टीका अस्पताल के डॉ. राजीव रंजन ने लिया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा, डीआईओ डॉ. एसके विश्वकर्मा, प्रभारी अस्पताल अधीक्षक डॉ. डीएस मिश्रा, सहित कई लोग थे।

मधुबनी में टीकाकरण का उद्घाटन करते चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें