ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीशिल्पों के निर्माण में प्रयोग करें नई तकनीक : डीएम

शिल्पों के निर्माण में प्रयोग करें नई तकनीक : डीएम

हस्तशिल्प कला के क्षेत्र में मधुबनी का नाम काफी अग्रणी रहा है। यहां के कलाकार अपनी मेहनत एवं कार्य कुशलता के बदौलत पूरे में विश्व में परिचय के मोहताज नहीं है। अब बस जरूरत है इन्हें प्रोफेशनल स्कील के...

शिल्पों के निर्माण में प्रयोग करें नई तकनीक : डीएम
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीWed, 19 Jun 2019 06:08 PM
ऐप पर पढ़ें

हस्तशिल्प कला के क्षेत्र में मधुबनी का नाम काफी अग्रणी रहा है। यहां के कलाकार अपनी मेहनत एवं कार्य कुशलता के बदौलत पूरे में विश्व में परिचय के मोहताज नहीं है। अब बस जरूरत है इन्हें प्रोफेशनल स्कील के साथ ऑनलाइन विपणन तथा मार्केटिंग के क्षेत्र में कुशल बनाने की। ताकि इन सभी को अपने मेहनत के अनुरूप पैसा मिल सकें। कोई बीच का आदमी इनकी हकमारी न कर सके। ये बातें डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने दो दिवसीय कार्यशाला के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि अब हस्तशिल्प उत्पाद को जीवनशैली का हिस्सा नहीं बनाकर कुशल व्यवसायी के तरह वर्तमान समय में ऑनलाईन कारोबार तथा ई-मार्केटिंग आदि का हिस्सा बनकर अपने उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त किया जा सकता है। हमें जरूरत है कि कैसे हम अपने उत्पाद का विश्व भर में निर्यात कर सकें। कार्यालय, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एक होटल सभागार में हस्तशिल्प उत्पाद के निर्यात एवं ऑनलाईन विपणन के लिए दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित हुई। उदघाटन डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने दीप प्रज्वलित कर किया गया।

सहायक निदेशक, कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) मुकेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से एक्सपोर्ट करने एवं निबंधन आदि का कार्य भी सिखाया जायेगा। विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न उत्पाद बनाने के गुर भी सिखाये गये। ऑनलाईन तथा डिजिटल मार्केटिंग के विशेषज्ञों द्वारा भी कैसे हम अपने उत्पाद से अधिक से अधिक अपने कारोबार को बढ़ा सके, इसके बारें में जानकारी दी गई। जेम पोर्टल पर भी अपने उत्पाद के विक्रय के लिए निबंधन करने एवं बक्री के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर नवीन गौड़, सहायक निदेशक, हस्तशिल्प निर्यात काउंसिल,नई दिल्ली, पूजा अग्रवाल, विशेषज्ञ, ऑनलाईन बिजनेस एवं मार्केटिंग, कोलकाता, शालिनी सुमन, फैशन डिजाईनर, निड, अहमदाबाद, इम्तियाज अंसारी, नोडल अधिकारी, जेम, षष्ठीनाथ झा, शप्पू बिरौलिया, अमित महासेठ, अजयधारी सिंह, रेमंत कुमार समेत काफी संख्या में हस्तशिल्प उत्पाद एवं मिथिला पेंटिंग से जुड़ें कलाकार तथा उद्यमियों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें