ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीअब तक नहीं हो सकी बिहूल नदी के तटबंधों की मरम्मत

अब तक नहीं हो सकी बिहूल नदी के तटबंधों की मरम्मत

बिहूल नदी के तटबंधों की मरम्मत के दिशा में सार्थक पहल नहीं होने से इलाके के लोग चिंतित हैं। बता दें कि यह एक पहाड़ी नदी है। इसका उद्गम स्थल नेपाल...

अब तक नहीं हो सकी बिहूल नदी के तटबंधों की मरम्मत
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीFri, 30 Oct 2020 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहूल नदी के तटबंधों की मरम्मत के दिशा में सार्थक पहल नहीं होने से इलाके के लोग चिंतित हैं। बता दें कि यह एक पहाड़ी नदी है। इसका उद्गम स्थल नेपाल है। यह खुटौना प्रखंड के कुछ गांवों को छूते हुए लौकही में प्रवेश करता है। इसमें सालों भर कमोबेश पानी रहता है। लौकही में पश्चिमी कोसी मुख्य नहर का पानी इसमें स्कैप कराया जाता है। बाढ़ आने पर यह गुजरने वाली क्षेत्र में तबाही मचा देती है।

इसके किनारे के हजारों एकड़ में लगी फसलें बर्बाद हो जाती है। दर्जनों गांवों के 30 हजार से अधिक की आबादी इससे प्रभावित होती है। नरहिया के निकट फैली बालू की रेत आज भी अतीत के बाढ़ की याद को ताजा करती है। बता दें कि लधु सिंचाई विभाग द्वारा वर्ष 1967 में इसके तटबंध का निर्माण कराया गया था। एक लंबे अंतराल के बाद वर्ष 2000 में कुछ जगहों पर इसकी मरम्मत हुई। फिलहाल इस नदी के पूर्वी और पश्चिमी तटबंधों में मुख्य रूप से करहरी, लक्ष्मीपुर, धबही, नरहिया चतरापट्टी आदि जगहों पर मरम्मत की जरूरत है। ग्रामीणों की माने तो वे लोग लगातार मरम्मत व निर्माण कराने की मांग करते आ रहे है, लेकिन अब तक इस दिशा में सार्थक कदम नहीं उठाया गया है। ग्रामीणों को अब यह चिंता सता रही है कि यदि इसे गंभीरता से नहीं लिया गया तो उनलोगों की परेशानी बढ़ना तय है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें