ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीबच्चों की उपस्थिति से अधिक की रहती है रिपोर्ट

बच्चों की उपस्थिति से अधिक की रहती है रिपोर्ट

जयनगर अनुमंडल के प्रखंडों के स्कूलों में भारी गड़बड़ी सामने आ रही है। बासोपट्टी के वद्यिालयों में विभन्नि तरह की अनियमितता सामने आ चुकी है। वहीं लदनियां में जयनगर एसडीएम शंकर शरण ओमी की जांच में सामने...

बच्चों की उपस्थिति से अधिक की रहती है रिपोर्ट
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीThu, 12 Dec 2019 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

जयनगर अनुमंडल के प्रखंडों के स्कूलों में भारी गड़बड़ी सामने आ रही है। बासोपट्टी के वद्यिालयों में विभन्नि तरह की अनियमितता सामने आ चुकी है। वहीं लदनियां में जयनगर एसडीएम शंकर शरण ओमी की जांच में सामने आयी गड़बड़ी ने शक्षिा विभाग की पोल खोल दी है। विभाग में अधिकारियों व कर्मियों का अमला और राज्य मुख्यालय से लेकर जिला स्तर पर हो रही मॉनिटरिंग व निरीक्षण की खामियों को उजागर कर दिया है। लदनियां प्रखंड के स्कूल में सैकड़ों में छात्र नामांकित हैं, लेकिन जांच के दौरान उपस्थिति दर्जन भर से भी कम पायी गयी। एमडीएम का हाल भी काफी खराब है। उपस्थिति से अधिक एमडीएम के रिपोर्ट में हर दिन अधिकतर स्कूलों में छात्रों की संख्या को दिखाकर लाखों की राशि हर दिन गटकी जा रही है। वहीं अन्य व्यवस्था का हाल काफी बदहाल है। ऐसे में पढ़ाई की गुणवत्ता की बात करना बेमानी ही है। इतनी खराब हालत तब है जबकि इन प्रखंडों में स्कूली शक्षिा से अलग बीआरपी को तैनात किया गया है। इस गड़बड़ी ने जिले के बीआरपी की कार्यशैली की पोल खोल दी है।

एमडीएम में फर्जी उपस्थिति बनाने का उजागर हुआ मामला:

मधुबनी। रामवि योगिया में नामांकित 658 छात्रों में जांच के दौरान केवल 200 छात्र उपस्थित पाये गये। लेकिन जांच से यह बात सामने आयी कि यहां हर दिन औसतन 500 सौ की हाजिरी बनायी जा रही है। इस तरह औसतन हर दिन तीन सौ बच्चों की फर्जी उपस्थिति दिखाकर एमडीएम की राशि व अनाज का बंदरबांट किया जा रहा है। कुमरखत पश्चिमी पंचायत में राप्रवि करौन्हा में एमडीएम बंद पाया गया। यहां 210 नामांकित छात्रों में से केवल 50 बच्चे उपस्थित पाये गये। इसी पंचायत के उत्क्रमित मध्य वद्यिालय तेनुआही में उपस्थिति से अधिक छात्रों के एमडीएम पर राशि खर्च की बात सामने आयी। यहां 540 छात्र नामांकित हैं। जबकि यहां केवल 40 बच्चे उपस्थित पाये गये। जबकि एमडीएम 5 सौ छात्रों के बनाकर राशि का बंदरबांट किया जा रहा है। नया प्राथमिक वद्यिालय खाजेडीह में एमडीएम बंद पाया गया। वहंीं यहां 160 नामांकित छात्रों में से 15 बच्चे उपस्थित पाये गये। रामवि खाजेडीह में नामांकन 740 में से केवल 140 बच्चे उपस्थित पाये गये। जबकि यहां भी हर दिन औसतन 5 सौ छात्रों का एमडीएम बनाया जा रहा है। प्राथमिक वद्यिालय पदमा मुसहरी में 100 छात्र नामांकित हैं। जबकि निरीक्षण के दौरान केवल 40 छात्र उपस्थित पाये गये। यहां भी सत्यापन में यह बात सामने आयी कि उपस्थिति से दो गुणा अधिक हर दिन बच्चों की उपस्थिति दिखाकर एमडीएम की राशि का बंदरबांट किया जा रहा है। अधिकतर वद्यिालयों में लगभग दोगुणा संख्या दिखाकर राशि बंदरबांट किये जाने के मामले सामने आने पर जिले के एमडीएम योजना में हो रही लूटखसोट को उजागर कर दिया है। एसडीएम शंकर शरण ओमी ने इस जाच रिपोर्ट को विभाग और अन्य संबंधित उच्चाधिकारी को भेजा है। एसडीएम की रिपोर्ट मिलने से शक्षिा विभाग के अधिकारियों की परेशानी बढ़ गयी है। स्कूलों में व्याप्त अनियमितता और राशि की हो रही बंदरबांट के मसले पर इन अधिकारियों व कर्मियों की बेचैनी बढ़ गयी है। बहरहाल जांच रिपोर्ट विभाग को सौंप दी गयी है। अब देखना है कि इस जांच रिपोर्ट के आलोक में कोई कार्रवाई हो पाती है या महज यह चर्चा का विषय बन कर ही रह जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें