ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीलोक नाट्य राजा सलेहस का होगा मंचन

लोक नाट्य राजा सलेहस का होगा मंचन

अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच पर मिथिलांचल की मशहूर लोकनाट्य राजा सलहेस प्रदर्शित होगी और उसे मिथिलांचल के ही कलाकार प्रदर्शन करेंगे। पहली बार यह प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय मंच पर होगा। यह बातें नारी उदगार...

लोक नाट्य राजा सलेहस का होगा मंचन
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीTue, 07 Jan 2020 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच पर मिथिलांचल की मशहूर लोकनाट्य राजा सलहेस प्रदर्शित होगी और उसे मिथिलांचल के ही कलाकार प्रदर्शन करेंगे। पहली बार यह प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय मंच पर होगा। यह बातें नारी उदगार मुरहदी की संरक्षक सचिव डॉ. भारती मेहता व लोक नाट्य के निर्देशक यदुवीर यादव ने संयुक्त रूप से कही। वे मुरहदी बाबूबरही स्थित दफ्तर में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि, पहली बार मिथिलांचल की मशहूर इस नाटक को अंतर्राष्ट्रीय रंग मंच पर प्रदर्शन करने का अवसर मिला है। सार्क देशों की क्षेत्रीय भाषाओं की और लुप्त हो रही लोक गाथाओं की सजीव चित्रण मंच पर झलकेगी।

देश विदेशों में भी होता रहा है प्रदर्शन:

राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकगाथा आधारित विविध लोक कलाओं का प्रदर्शन किया जाता रहा है। देश के विभिन्न प्रांतों और अन्य देशों की लोक कला एक दूसरे के मेल से ही कला प्रेमियों की सहभागी बनती है। इसी उद्देश्य से नारी उदगार विगत कई सालों से आल्हा उदल, राजा सलहेश, दिना भदरी, लोरिक, डाक वचन आदि लोक परंपरा आधारित लोकनाट्य, गीत संगीत और वादन नेपाल, मलेशिया आदि देशों में प्रदर्शन कर चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें