ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मधुबनीनौवीं-10वीं की मासिक परीक्षा की तैयारी शुरू

नौवीं-10वीं की मासिक परीक्षा की तैयारी शुरू

मधुबनी, निज संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मासिक परीक्षा को सभी कक्षाओं के...

नौवीं-10वीं की मासिक परीक्षा की तैयारी शुरू
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीFri, 24 May 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

मधुबनी, निज संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मासिक परीक्षा को सभी कक्षाओं के लिए अनिवार्य बनाया है। इसके तहत हर कक्षाओं के लिए मासिक परीक्षा हो रही है। इस क्रम में मई माह की कक्षा नौवीं और दसवीं की मासिक परीक्षा के लिए शिड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला मुख्यालय के तीन प्रमुख स्कूल वाटसन प्लस टू उवि, शिवगंगा बालिका प्लस टू उवि, सूड़ी प्लस टू उवि सहित अंबेडकर उवि व अन्य संस्थानों में परीक्षा के लिए हॉल को व्यवस्थित किया जा रहा है। डीईओ जावेद आलम ने बताया कि बोर्ड ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो, इसके लिए छात्र व छात्राओं के सतत व व्यापक मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा ले रही है। इस परीक्षा में सभी छात्रों का शामिल होना अनिवार्य किया गया है। इस परीक्षा के लिए बोर्ड के द्वारा निर्धारित एजेंसी प्रश्न पत्र को मुहैया कराती है। जिसकी गोपनीयता को लेकर सख्त निर्देश जारी किया गया है। विद्यालय के एचएम ने इस परीक्षा के लिए शुक्रवार को प्रश्नपत्र व बोर्ड द्वारा मुहैया करायी गयी अन्य सामग्रियों को प्राप्त किया।

पहले दिन दोनों पाली में भाषा विषय की होगी परीक्षा

जारी शिड्यूल के अनुसार यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली पूर्वाह्न छह बजकर तीस मिनट से आठ बजे तक और दूसरी पाली साढ़े आठ बजे से 10 बजे तक होगी। पहले दिन 27 को पहली पाली में मातृभाषा व दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी। 28 को पहली पाली में विज्ञान व दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान, 29 को पहली पाली में गणित व गृह विज्ञान की परीक्षा होगी। वहीं दूसरी पाली में सभी छात्र व छात्राओं के लिए अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

निर्धारित प्रपत्र में परीक्षा का परिणाम होगा तैयार

इस परीक्षा का परिणाम निर्धारित प्रपत्र में तैयार किया जायेगा। सैद्धांतिक परीक्षा में आए परिणाम को विषयवार प्रपत्र में तैयार करने का निर्देश दिया गया है। डीईओ को हर एचएम से इस कार्य को कराने का आदेश बोर्ड ने दिया है। तीन जून तक परीक्षा परिणाम तैयार करने का आदेश दिया गया है। डीईओ जावेद आलम ने बताया कि बोर्ड के दिये गये निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।