ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीपीएचसी में स्थायी केंद्र बनेंगे मॉडल टीकाकरण केंद्र

पीएचसी में स्थायी केंद्र बनेंगे मॉडल टीकाकरण केंद्र

राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जनमानस को गुणवत्तापूर्ण एवं खुशनुमा वातावरण में टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नयी रणनीति बनायी है। इसके तहत राज्य के प्राथमिक...

पीएचसी में स्थायी केंद्र बनेंगे मॉडल टीकाकरण केंद्र
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीWed, 07 Oct 2020 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जनमानस को गुणवत्तापूर्ण एवं खुशनुमा वातावरण में टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नयी रणनीति बनायी है। इसके तहत राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में संचालित स्थायी टीकाकरण केंद्र को मॉडल टीकाकरण केंद्र के रूप में विकसित किया जाना है। कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने सभी सिविल सर्जन को पत्र जारी कर इस सन्दर्भ में आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं। डीआईओ डॉ. एस के विश्वकर्मा ने बताया कि बताया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मॉडल इम्युनाइजेशन कॉर्नर खोला जाएगा। पूरी तरह कारपोरेट लुक में खुलने वाला यह टीकाकरण केन्द्र अन्य टीकाकरण केन्द्रों से पूरी तरह अलग होगा इस मॉडल टीकाकरण केंद्र में वातानुकूलित वातावरण में बच्चों को सभी जानलेवा बीमारियों के टीके लगाए जाएंगे। यहां गर्भवती महिलाओं को भी टीका देकर प्रतिरक्षित किया जाएगा।

230 टीकाकरण केंद्र होंगे विकसित:

राज्य के 230 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थायी नियमित टीकाकरण केंद्र के कमरे अथवा हॉल को मॉडल टीकाकरण केंद्र के रूप में विकसित किया जायेगा। मॉडल टीकाकरण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या के चयन का आधार जिला में कार्यरत कुल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का 55 प्रतिशत एस्पिरएशनल जिला को और 35 प्रतिशत अन्य जिला को दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें