ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीकार्तिक पूर्णिमा: त्रिवेणी संगम तट हो रहा गुलजार

कार्तिक पूर्णिमा: त्रिवेणी संगम तट हो रहा गुलजार

पिपराघाट स्थित कमला, बलान और सोनी नदी के संगम स्थल— त्रिवेणी इनदिनों लोगों की आस्था का केंद्र बन गया है और गुलजार हो रहा है। यहां शरद पूर्णिमा से ही दर्शन करने व स्नान करने का सिलसिला शुरू है, जो...

कार्तिक पूर्णिमा: त्रिवेणी संगम तट हो रहा गुलजार
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीTue, 05 Nov 2019 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पिपराघाट स्थित कमला, बलान और सोनी नदी के संगम स्थल— त्रिवेणी इनदिनों लोगों की आस्था का केंद्र बन गया है और गुलजार हो रहा है। यहां शरद पूर्णिमा से ही दर्शन करने व स्नान करने का सिलसिला शुरू है, जो कार्तिक पूर्णिमा तक होगी। संगम तट पर विशेष रूप से कार्तिक पूर्णिमा को स्वत: हजारों की भीड़ दर्शन करने व स्नान करने के वास्ते जुटते हैं। इसके लिए कोई प्रचार प्रसार नहीं होता। विगत कई दशकों से संगम तट पर पड़ोसी देश नेपाल के अलावा यूपी, झारखंड समेत देश के विभिन्न प्रांतों व प्रदेश के कई जिलों से श्रद्धालु आकर त्रिवेणी में स्नान करते हैं। वे अपने सुखद जीवन की कामना करते हैं। वहीं सिद्धि पाने के वास्ते आसपास इलाके से भगत अपनी टोली के साथ जमा होते हैं जो स्नान करते हैं। गंगा दर्शन के संग माता पूजन करते हुए मेला का लुत्फ उठाते हैं।

मेला आयोजन की तैयारी जोरों पर:

पूर्णिमा के अवसर पर मेला आयोजन की तैयारी जोर शोर से किया जा रहा है। मेला से पहले हनुमान जी की भव्य मंदिर सुन्दर व आकर्षक दिखेगा। मंदिर के रंग-रोगन से लेकर मेला को आकर्षक बनाने को लेकर कमेटी की ओर से कई प्रबंध किए गए हैं। मेला में जहां नन्हे—मुन्ने बच्चों के आनंद के लिए एवं बच्चे के अविभावकों के लिए कई छोटे-बड़े झूले को मंगवाया गया है। वहीं सरकार के स्वच्छता, शराबबंदी, दहेज उन्मूलन अभियान संदेश को बढ़ावा देने के लिए भारत स्काउट गाइड प्रदर्शन करते एवं संदेश देते दिखेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें