ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीतीन वार्डों में नलजल योजना का काम मिला अधूरा

तीन वार्डों में नलजल योजना का काम मिला अधूरा

जिला समाहर्ता द्वारा गठित जाँच टीम ने बुधवार को प्रखंड के पचही पंचायत में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत क्रियान्वित योजनाओं की जांच...

तीन वार्डों में नलजल योजना का काम मिला अधूरा
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीThu, 04 Mar 2021 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

मधेपुर, निज संवाददाता

जिला समाहर्ता द्वारा गठित जाँच टीम ने बुधवार को प्रखंड के पचही पंचायत में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत क्रियान्वित योजनाओं की जांच की। जिला योजना पदाधिकारी सह मधेपुर प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी समलेंद्र कुमार जांच टीम का नेतृत्व कर रहे थे। टीम ने पचही पंचायत में नल—जल योजना तथा गली—नली पक्कीकरण निश्चय योजना की जांच की।

डीपीओ समलेंद्र कुमार ने बताया कि पंचायत के पांच वार्डों में नल—जल योजना की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि वार्ड 1, 5, 8,13 एवं 15 में आज नल—जल योजना की स्थलीय जांच की गई जिसमें वार्ड 1 एवं 15 में काम पूर्ण था। जबकि वार्ड 5, 8 एव 13 में कार्य अधूरा था। इन वार्डों में काम प्रगति पर है। जिला योजना पदाधिकारी ने बताया कि अधूरे पड़े कार्यों को पांच दिनों के अंदर पूर्ण करने का सख्त निर्देश वार्ड समिति को दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि पंचायत के अन्य वार्डों में भी जहां काम पूरा नहीं हुआ है वहां शीघ्र काम पूरा कर पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश वार्ड समिति को दिया गया है। निरीक्षण के दौरान साथ चल रहे मुखिया सदानंद सुमन को एमबी के आधार पर आगे कार्य करने के लिए तीन दिन के अंदर वार्ड ि?यान्वयन समिति के खाते में राशि हस्तांतरित करने का निर्देश दिया। जबकि डीपीओ ने वार्ड एक मे गली—नली पक्कीकरण निश्चय योजना के तहत दो गली योजना की कार्य को भी देखा। उन्होंने कार्य को सामान्य बताया। जिला योजना पदाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान ही बीडीओ, सीओ एवं बीपीआरओ को फोन कर योजना के सतत अनुश्रवण करने का निर्देश दिया। जिला योजना पदाधिकारी ने ग्रामीणों की शिकायत पर जल—जीवन—हरियाली योजना के तहत वर्ष 2019 में चयनित मरर पोखर पचही का जीर्णोद्धार कार्य अद्यतन शुरू नहीं किए जाने की स्थलीय जांच की। जांच में पाया गया कि कार्य स्थल पर संवेदक द्वारा साइन बोर्ड लगाकर छोड़ दिया गया है। इसपर त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रभारी पदाधिकारी ने मौके से लघु जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को फोन लगाया और दस दिनों के अंदर जल जीवन हरियाली योजना के तहत तालाब का जीर्णोद्धार कार्य शुरू करवाने का निर्देश दिया। जांच टीम में स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन झंझारपुर के सहायक अभियंता संजय कुमार पचही पंचायत के मुखिया सदानंद सुमन, चंद्र नारायण, अनिल कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें