ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधुबनीशिशु सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम में कर्मचारियों ने ली शपथ

शिशु सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम में कर्मचारियों ने ली शपथ

मधुबनी। सदर अस्पताल मधुबनी मे सिविल सर्जन डॉ.नरेश कुमार भीमसारिया की उपस्थिती में स्वास्थ्य...

शिशु सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम में कर्मचारियों ने ली शपथ
हिन्दुस्तान टीम,मधुबनीFri, 01 Dec 2023 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

मधुबनी। सदर अस्पताल मधुबनी मे सिविल सर्जन डॉ.नरेश कुमार भीमसारिया की उपस्थिती में स्वास्थ्य कर्मियों को जागरूकता से संबंधित जानकारी और शपथ दिलाई गई।
सिविल सर्जन ने बताया कि हम सभी मिलकर संकल्प लें कि हम सभी समाज में कार्यक्षेत्र के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्पताल ले जाएं और साथ ही साथ नवजात शिशु को जल्द से जल्द स्तनपान की शुरुआत करते हुए शिशु को गर्माहट व साफ-सफाई से रखने की सलाह देने का साथ-साथ प्रेरित करने का काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि आप सभी नवजात शिशु की माता एवं उनके परिजन को बतायें कम से कम 10 दिनों तक शिशु को नहीं नहाए एवं शिशु की नाभि में कुछ नहीं लगाए। उन्होंने कहा कि इस बीच यदि नवजात शिशु सुस्त,अस्वस्थ अथवा बीमार मालूम हो तो तुरंत बिना समय नजदीकी अस्पताल में तुरंत ले जाए। उन्होंने बताया नवजात के जन्म के बाद पहले 28 दिन उसके जीवन व विकास के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है। बचपन के किसी अन्य अवधि की तुलना में नवजात के मृत्यु की संभावना इस दौरान अधिक होती है। इसलिये कहा जाता है कि नवजात के जीवन का पहला महीना आजीवन उसके स्वास्थ्य व विकास के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है। शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने व छह माह तक शिशुओं के बेहतर देखभाल के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य नवजात सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। मौके पर डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद शहीद कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें