DA Image
8 अगस्त, 2020|5:44|IST

अगली स्टोरी

प्रखंडों में संचालित किए जायेंगे क्वारंटाइन केंद्र

default image

लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से वापस आने वाले प्रवासी मजदूरों और अन्य लोगों के लिए प्रखंड स्तर पर क्वारंटाइन केंद्र संचालित किए जायेंगे। प्रत्येक कैंपों में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रखने की व्यवस्था होगी। डीएम नवदीप शुक्ला ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। प्रखंड स्तर पर तीन-चार बड़े भवनों का चयन किया जाएगा।

क्वारंटाइन कैंप में व्यवस्था की देखरेख के लिए एक प्रभारी पदाधिकारी और उनके सहयोग के लिए आवश्यक संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति बीडीओ करेंगे। प्रखंड क्वारंटाइन केंद्र के प्रभारी प्रखंड स्तरीय पर्यवेक्षिय पदाधिकारी या अन्य कोई समकक्षी पदाधिकारी होंगे। ये पदाधिकारी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ अन्य एहतियात के साथ काम करेंगे। प्रत्येक प्रखंड क्वारंटाइन कैंप में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। यहां बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों और अन्य का पंजीकरण श्रम अधीक्षक द्वारा कराया जाएगा। सभी लोगों को पंजीकरण के दौरान ही मास्क उपलब्ध करा दिया जाएगा। कैंप में पर्याप्त संख्या में सैनेटाइजर और हैंडवाश की व्यवस्था की जायेगी। क्वारंटाइन कैंपों में बिजली, पानी, आवास, भोजन और चिकित्सीय सुविधा के साथ-साथ रहने वाले प्रवासी मजदूरों और अन्य लोगों के लिए वस्त्र और बर्तन की व्यवस्था भी की जाएगी।

क्वारंटाइन कैंपों की निगरानी के लिए आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। प्रखंड क्वारंटाइन कैंप में भोजन तैयार करने और परोसने में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Quarantine centers will be operated in blocks