DA Image
29 सितम्बर, 2020|12:29|IST

अगली स्टोरी

मांगों को लेकर माले व एक्टू का प्रदर्शन

मांगों को लेकर माले व एक्टू का प्रदर्शन

भाकपा माले और बिहार राज्य निर्माण मजदूर यूनियन के बैनर तले सोमवार को प्रखंड कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के अंत में बीडीओ को 13 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। मौके पर भाकपा माले और एक्टू के जिला संयोजक रामचन्द्र दास ने कहा कि केंद्र सरकार मजदूरों के हितों की पूरी तरह अनदेखी कर रही है।

सार्वजानिक उपक्रमों को अपने चहेते कॉरपोरेट घरानों के हवाले किया जा रहा है। रेलवे, बैंकों और रक्षा उपकरणों के क्षेत्र में निजी भागीदारी से देश आर्थिक रूप से गुलाम हो जाएगा। कोरोना काल में गरीबों और मजदूरों की चिंता छोड़ सरकार चुनाव तैयारी में लगी है। लॉक डाउन के चलते बेरोजगारी की मार झेल रहे निर्माण मजदूरों को अभी तक सहायता राशि का भुगतान नहीं किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। अद्यतन लगान रसीद की मांग कर उन्हें गृह मरम्मति अनुदान के लाभ से वंचित किया जा रहा है।

जबकि आज भी अधिकांश मजदूर जमीन के अभाव में नहर, तालाब और सड़कों के किनारे आशियाना बना कर रह रहे हैं। सरकार उन्हें बास के लिए जमीन उपलब्ध कराने में भी नाकाम रही है। उन्होंने कहा कि प्रखंड क्षेत्र में अपराधियों का तांडव जारी है। अमूमन हर रोज अपराधिक घटनाओं से रूबरू होना पड़ रहा है। पुलिस प्रशासन पंगु बनी हुई है। उन्होंने लॉक डाउन भत्ता के तौर पर मजदूरों के खाते में 10 हजार का भुगतान करने, राशन कार्ड में गड़बड़ी दूर कर सभी गरीबों को राशन कार्ड मुहैया कराने, बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक परिवार को 25 हजार की सहायता राशि देने, मनरेगा में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा कर मजदूरों को साल में कम से कम 200 दिन काम मुहैया कराने, मनरेगा में 500 रुपए दैनिक मजदूरी का भुगतान करने, भाजपा शासित राज्यों में श्रम कानूनों को खत्म कर कार्य दिवस में बढ़ोत्तरी को रद्द करने, दलित विरोधी नई शिक्षा नीति वापस लेने, कोरोनाकाल में ऑनलाइन क्लास के लिए छात्रों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने, गरीब लोगों का बिजली बिल माफ करने, स्वयं सहायता समूहों से जुड़े जीविका दीदियों और कमजोर लोगों का कर्ज माफ करने की मांग की। कार्यक्रम में माले नेता सीताराम रजक, तेजनारायण मंडल, रूबी देवी, नन्हकी देवी, पूनम देवी, नरेश मुखिया, सुरेन्द्र मेहरा, चंदन देवी, अरहुल देवी, मनोज शर्मा, इनरदेव शर्मा, अजय दास, लालो मंडल सहित दर्जनों कार्यकत्र्ता शामिल थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Performance of Male and Actu on demands