Only six houses built in five years - पांच साल में बने मात्र छह आवास DA Image
11 दिसंबर, 2019|11:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पांच साल में बने मात्र छह आवास

default image

नगर परिषद क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की गति धीमी बनी हुई है। पिछले पांच साल में मात्र छह लाभुकों का ही आवास निर्माण हो पाया है। ऐसी स्थिति योजनाओं के लाभुकों का अपना आशियाना होने का सपना कब तक पूरा हो सकेगा कहा नहीं जा सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम फेज वर्ष 2015 में चयनित कुल 1012 अभ्यर्थियों में से 984 अभ्यर्थियों को पहली किस्त की राशि 50 हजार दी गयी है। राशि मिलने के बाद घर बनाने के लिए खुदाई सहित नींव तक निर्माण कार्य किया गया। नींव तक निर्माण कार्य करने के बाद दूसरी किस्त की राशि एक लाख रुपये दी गयी। अब तक मात्र 310 लाभुकों को ही दूसरी किस्त की राशि दी गयी है। दूसरी किस्त की राशि से छत स्तर तक निर्माण कार्य करने के बाद ही तीसरी किस्त की राशि दी जाती है।

मात्र छह लाभुकों को ही तीसरी किस्त की राशि 50 हजार रुपये दी गयी है। तीसरी किस्त की राशि मिलने पर मात्र छह लाभुकों ने आवास निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। भवन के साथ शौचालय बनाने पर लाभुकों को अतिरिक्त 12 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि दी जायेगी। 28 लाभुकों को अपना जमीन नहीं रहने के कारण विभाग को राशि वापस कर दी गयी है। ऐसी स्थिति में 28 लाभुकों के सपने पर ग्रहण लग गया है। राशि वापस किए जाने के कारण उन लाभुकों को फिलहाल प्रधानामंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। दूसरी ओर तीसरे किस्त की राशि नहीं मिलने के कारण आवास निर्माण पूरा करना मुश्किलन हो रहा है।

आवास निर्माण को लेकर राशि की कोई कमी नहीं है। लाभुक निर्माण कार्य में तेजी बरतें, जल्द ही सभी किस्त की राशि दी जायेगी। प्रवीण कुमार, ईओ नप

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Only six houses built in five years