ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधेपुरापरीक्षा के बाद सख्ती से क्लास का संचालन

परीक्षा के बाद सख्ती से क्लास का संचालन

भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय क्षेत्राधीन कॉलेजों में शैक्षणिक वातावरण और वर्ग संचालन की ठोस व्यवस्था करने को लेकर विवि प्रशासन पूरी तरह लापरवाह बना...

परीक्षा के बाद सख्ती से क्लास का संचालन
हिन्दुस्तान टीम,मधेपुराSat, 24 Feb 2018 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय क्षेत्राधीन कॉलेजों में शैक्षणिक वातावरण और वर्ग संचालन की ठोस व्यवस्था करने को लेकर विवि प्रशासन पूरी तरह लापरवाह बना है। यह बात अलग है कि विवि के पदाधिकारी हर बार एकेडमिक कलैंडर के अनुसार वर्गों का संचालन करने और समय पर परीक्षा लेने की प्रतिबद्धता दोहराता रहा है।

सच्चाई यह है कि अधिकांश कॉलेजों में शिक्षकों की कमी और संसाधनों की व्यवस्था नहीं रहने के कारण नियमित पढ़ाई नहीं हो पाती है। कई कॉलेजों के वरीय शिक्षक आज भी विवि में पदाधिकारी बनकर बैठे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि कॉलेजों में शिक्षकों के बिना नियमित वर्ग संचालन कैसे संभव हो पाएगा। वैसे विवि के प्रतिकुलपति 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति दर्ज कराने वाले छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने पर रोक लगाने की बात कहते हैं। विवि की स्थिति यह है कि स्थापना से लेकर आज तक सत्रों को नियमित करने और नियमित वर्ग संचालन का दावा हर बार किया जाता रहा है। विवि क्षेत्राधीन विभिन्न कॉलेजों की बात तो दूर विवि मुख्यालय स्थित कॉलेजों में भी सभी विषयों में स्वीकृत पद के विरुद्ध शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं। कई कॉलेजों के विज्ञान विभाग के लैब का ताला भी वर्षों से नहीं खुल पाया है। गौरतलब बातें तो यह है कि हर बार विभिन्न कॉलेजों का औचक निरीक्षण करने की बात जरूर की जाती है, लेकिन औचक निरीक्षण के नाम पर सिर्फ औपचारिकताएं ही पूरी की जाती है।

प्रोवीसी डॉ. फारुक अली ने भी माना है कि कॉलेजों में पठन-पाठन की स्थिति अच्छी नहीं है। इसे सुधार करने के लिए विवि को कठोर कदम उठाना पड़ेगा। उन्होंने छात्रों, छात्र नेताओं और अभिभावकों से शैक्षणिक माहौल बनाने में सहयोग करने की बात कही है। प्रोवीसी ने कहा कि कॉलेज के प्राचार्यों को क्लास चलाने के लिए व्यवस्था करना होगा।

उन्होंने कहा कि कॉपी जांच के लिए बनने वाले कॉलेजों में सुबह में क्लास चलाया जाएगा। क्लास के बाद शिक्षक कॉपी जांच में जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें