ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधेपुराबूथ पर पहुंचने को तय करनी होगी लंबी दूरी

बूथ पर पहुंचने को तय करनी होगी लंबी दूरी

चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का अभियान तो चलाया जा रहा है। लेकिन जिले के चौसा प्रखंड क्षेत्र के सुदूर ग्रामीण इलाकों के सैकड़ों मतदाताओं की परेशानी यह है कि उन्हें बूथ...

बूथ पर पहुंचने को तय करनी होगी लंबी दूरी
हिन्दुस्तान टीम,मधेपुराWed, 28 Oct 2020 11:22 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का अभियान तो चलाया जा रहा है। लेकिन जिले के चौसा प्रखंड क्षेत्र के सुदूर ग्रामीण इलाकों के सैकड़ों मतदाताओं की परेशानी यह है कि उन्हें बूथ पर जाने के लिए न केवल लंबी दूरी तय करनी पड़ेगी बल्कि नाव से नदी भी पार करनी पड़ेगी।

चौसा प्रखंड क्षेत्र के फुलौत पूर्वी और फुलौत पश्चिमी पंचायत के मतदाताओं ने अपनी परेशानी बताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के समय भी इस समस्या से अधिकारियों को अवगत कराया गया था, लेकिन किसी ने इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया। बताया गया कि फुलौत पूर्वी पंचायत के वार्ड 10 और वार्ड 11 के बड़ी खाल और बर बिग्घी के अलावा इसी पंचायत के वार्ड 9 के पिहोरा बासा को मिलकर लगभग 600 वोटर हैं। इन सभी वोटरों को इस बार भी चुनाव में लगभग ढाई किलोमीटर दूरी तय कर फुलौत के बूथ संख्या 248 और 249 पर वोट डालने के लिए जाना पड़ेगा।

बूथ पर जाने के लिए पैदल ही लंबी दूरी तय करने के दौरान रास्ते में नाव से नदी भी पार करने की विवशता होगी। जबकि फुलौत पश्चिमी पंचायत के वार्ड 10 के झंडापुर टोला, पनदही टोला और इसी पंचायत के वार्ड 11 के घसकपुर को मिलाकर लगभग 800 मतदाताओं को भी बूथ संख्या 243 उत्क्रमित मध्य विद्यालय सपनी मुसहरी पहुंचने के लिए लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पैदल ही तय करनी पड़ेगी। बड़ी खाल के मतदाता गोवर्धन मंडल, जयराम राय, मलिक यादव, वेदानंद यादव, पंकज राय, शीश कुमार मंडल, सियाराम यादव, सोनू राय, पिहोरा बासा के हरदेव शर्मा, सदानंद शर्मा, महादेव शर्मा, विष्णुदेव शर्मा ने कहा कि वे लोग लगभग अस्सी के दशक से ही प्रत्येक लोक सभा और विधान सभा चुनाव में लगभग ढाई किलोमीटर की दूरी तय कर मतदान करने के लिए गांव से फुलौत जा रहे हैं। रास्ते में कोसी नदी नाव से पार कर बूथ पर जाने की विवशता रहती है। वोटरों ने कहा कि पहले तो उन लोगों को बूथ पर जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। सड़क नहीं रहने के कारण पैदल ही पगडंडी के सहारे बूथ पर जाना पड़ता है।

मतदाताओं ने अधिकारियों से गांव में बूथ स्थापित करने की मांग की है।वहीं पनदही टोला के वोटर वकील सिंह, बिलास सिंह, झंडापुर बासा के गुरेस सिंह, अशोक सिंह, अभिनंदन ने कहा कि वे लोग उत्क्रमित मध्य विद्यालय सपनी मुसहरी बूथ पर प्रत्येक चुनाव में लगभग तीन किलोमीटर की दूरी तय कर वोटिंग करने के लिए जाते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि गांव में बूथ स्थापित करने के लिए उन लोगों ने प्रखंड सहित जिले के अधिकारियों से भी पूर्व कई बार आग्रह किया लेकिन आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।

बीडीओ रीना कुमारी ने कहा कि बूथ बदलने को लेकर तीन महीने पहले ही कार्रवाई संभव हो सकती थी। मतदाताओं से आवेदन मिलने पर वरीय अधिकारियों को इससे अवगत कराया जाएगा।

चौसा के फुलौत पूर्वी पंचायत में नाव के सहारे आवाजाही करते लोग। । फोटो: हिन्दुस्तान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें