DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › मधेपुरा › बारिश से सब्जी उत्पादक किसानों को भारी नुकसान
मधेपुरा

बारिश से सब्जी उत्पादक किसानों को भारी नुकसान

हिन्दुस्तान टीम,मधेपुराPublished By: Newswrap
Fri, 30 Jul 2021 04:22 AM
बारिश से सब्जी उत्पादक किसानों को भारी नुकसान

चौसा | निज संवाददाता

प्रखंड क्षेत्र के अलग-अलग जगहो में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण सब्जी उत्पादक किसानों को भारी नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। पीड़ित सब्जी उत्पादक किसानो ने कृषि विभाग के अधिकारियों को आवेदन देकर फसल क्षतिपूर्ति की मांग की है। बताया गया कि रसलपुर धुरिया पंचायत के टिल्लारही, धरहरा टोला, सौतारी, डिमहा, परवत्ता, चौसा पूर्वी पंचायत के बद्री टोला, लूटन टोला, नरधु टोला, फुलकिया टोला, लौआलगान पूर्वी दियरा, लौआलगान पश्चिमी, अरजपुर पश्चिमी के दियारा सहित कई जगहों में हरी मिर्च, मूली, बैंगन, झिंगा, कद्दू, भिंडी सहित कई तरह की हरी सब्जियों की खेती की जाती है।

पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण सब्जी की फसल को भारी नुकसान हुआ है। चौसा पूर्वी पंचायत के लक्ष्मीनिया टोला निवासी सब्जी उत्पादक किसान कुंदन मंडल, नेपाली मंडल, उपेंद्र मंडल, गोपाली मंडल, बागेश्वर मंडल, बौधी मंडल, श्रीकांत मंडल, संजय मंडल, निर्भय कुमार ने कहा कि कर्ज लेकर उन लोगों ने हरी मिर्च, मूली और झींगा की खेती की।

बारिश के कारण सब्जी के पौधे को भारी नुकसान हुआ है। महाजन को कर्ज वापस करना तो दूर उन लोगों के मेहनत की पूंजी निकलना मुश्किल हो गया है। रसलपुर धुरिया पंचायत के धरहरा टोला के चंदन सिंह, बबलू मेहता, प्रसादी, ठाकुर, श्रीराम मेहता, बलराम मेहता, लालो साह, निशांत यादव, श्यामल यादव, अरजपुर पश्चिमी पंचायत के अमांती टोला के नवीन मंडल, मंटू मंडल, जय कृष्ण मंडल ने कहा कि उन लोगों ने बैगन, कद्दू, भिंडी की खेती की। सब्जी के बेहतर उत्पादन से घरेलू खर्च के साथ-साथ परिवार के भरण-पोषण करने की उम्मीद थी, लेकिन बारिश के कारण सब कुछ चौपट हो गया।

बीईओ कौशल कृष्ण अंबेडकर ने कहा कि बारिश से सब्जी की फसल को हुए नुकसान की जांच करायी जायेगी। जांच रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को भेज दिया जाएगा। युवा जदयू के विधान सभा प्रभारी अबुसालेह सिद्दीकी ने जिला प्रशासन से सब्जी उत्पादक किसानों को मुआवजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बारिश के कारण प्रखंड क्षेत्र के अलग-अलग जगहों में सब्जी की फसल को भारी नुकसान हुआ है।

चौसा के लौआलगान दियारा में नुकसान हुए मूली की फसल को देखते किसान। फोटो: हिन्दुस्तान

संबंधित खबरें