DA Image
21 सितम्बर, 2020|6:57|IST

अगली स्टोरी

नहाय- खाय के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व

नहाय- खाय के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व

नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व का अनुष्ठान गुरुवार से शुरू हो गया। छठ को लेकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह का वातावरण बना है। नहाय-खाय के बाद व्रती और श्रद्धालु खरना की तैयारी में जुट गये हैं। खरना का प्रसाद बनाने के लिए गेहूं को धोने के बाद उसे दिन भर सुखाने का काम भी जारी रहा। छठ पर्व को लेकर बाजार में चहल-पहल तेज हो गयी है।

बाजार में दोपहर से ही पूजन सामग्री की खरीदारी में लोग जुट गये। फलों और पर्व में उपयोग होने वाले अलग-अलग तरह के सामानों की दुकानें सज गयी है। व्रती केला, नारियल, बड़ा नींबू, ईख, सेब, मूली के अलावा अन्य जरूरी सामान खरीदने में व्यस्त रहे। इस बार महंगाई के कारण खासकर मध्यम वर्गीय परिवारों को पूजन सामग्री और पूजा में उपयोग होने वाले अन्य जरूरी सामान खरीदने में थोड़ी परेशानी हुई। बाजार में पर्व को लेकर उमड़ी भीड़ के कारण जाम की स्थिति भी बनी रही।

छठ घाटों पर सजने लगा है पंडाल

मधेपुरा। छठ महापर्व को लेकर घाटों की साफ-सफाई कर उसे समतल बनाने में लोग दिनभर जुटे रहे। घाटों पर पंडाल लगाने का काम भी दिनभर जारी रहा। शहर के भीरखी पश्चिमी गुमती नदी घाट को आकर्षक ढंग से सजाने का काम किया जा रहा है। पश्चिमी गुमती नदी पुल, जयपालपट्टी नदी घाट, सुखासन घाट और बेलहा घाट आदि की साफ-सफाई में श्रद्धालु स्वयं लगे हैं।

इन घाटों पर नगर परिषद की ओर से साफ-सफाई की बस औपचारिकताएं पूरी की गयी। गुरुवार को डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी संजय कुमार, डीडीसी विनोद कुमार सिंह, एसडीएम वृंदालाल और नप के ईओ प्रवीण कुमार ने विभिन्न घाटों की स्थिति का जायजा लिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chhath mahaparva started with Nahai-Khay