DA Image
23 सितम्बर, 2020|7:39|IST

अगली स्टोरी

ब्लड डोनेट कर लोगों की जान बचा रहे रक्तवीर

ब्लड डोनेट कर लोगों की जान बचा रहे रक्तवीर

सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में इनदिनों खून की कमी होने के कारण ऐन मौके पर मरीजों को ब्लड मिलना मुश्किल हो रहा है। हालत यह है कि डोनर उपलब्ध होने के बावजूद ब्लड बैंक से संबंधित ग्रुप का ब्लड नहीं मिल पाता है। ऐसी स्थिति में मरीजों के परिजनों को विभिन्न संगठनों के रक्तवीरों से ही उम्मीद बनी रहती है।

विभिन्न संस्थाओं के रक्तवीर ऐन मौके पर ब्लड डोनेट कर लोगों की जान बचाने का काम कर रहे हैं। मंगलवार को भी ऐन मौके पर लोगों ने ब्लड डोनेट कर एक व्यक्ति की जान बचाने का काम किया। सामाजिक संस्था प्रांगण रंगमंच के कार्यकर्ता एक बार फिर रक्तदान कर दूसरे की जिंदगी बचाने को आगे आए हैं। शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती मरीज की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें एबी पॉजिटिव ब्लड की सख्त जरूरत थी। इसकी जानकारी होने के बाद रंगमंच से जुड़े कुंदन कुमार और आईरा के जिला महासचिव सुनीत साना ने संबंधित ब्लड ग्रुप के व्यक्ति की तलाश शुरू की। इसके बाद आईरा के सदस्य रमण कुमार ने ब्लड डोनेट करने पर सहमति जताई।

रमण ने सदर अस्पताल ब्लड बैंक प्रभारी आरके पुरी के नेतृत्व में रक्तदान किया। एक यूनिट ब्लड की व्यवस्था प्रांगण रंगमंच के सहयोग से किया गया।दूसरी ओर सदर अस्पताल मधेपुरा में अभिषेक कुमार और कृष्णा सोनी ने एक- एक यूनिट रक्तदान किया। जानकीनगर के अरूण यादव का बीते दिनों रोड एक्सीडेंट में सिर फट गया था। उन्हें सहरसा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्हें तीन यूनिट ब्लड चढ़ाने की आवश्यकता बतायी गयी। इसकी सूचना मिलने के बाद सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वाले धीरज कुमार और वन आवर: एक प्रयास की जिलाध्यक्षा शिखा कुमारी के प्रयास से अभिषेक कुमार और कृष्णा सोनी ने सदर अस्पताल में रक्तदान किया। मौके पर ब्लड बैंक के राजकुमार पुरी, संस्था के सदस्य सोनू कुमार, नीरज कुमार आदि उपस्थित रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Blood donors are saving people 39 s lives by donating blood