ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मधेपुराअच्छी खबर : भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में लाइब्रेरी साइंस पढ़ाने की मिली स्वीकृति

अच्छी खबर : भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में लाइब्रेरी साइंस पढ़ाने की मिली स्वीकृति

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में नये सत्र से लाइब्रेरी साइंस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए राजभवन ने बीएनएमयू के नामांकन अध्यादेश और परीक्षा विनियम को स्वीकृत कर दिया है। राजभवन सचिवालय के...

अच्छी खबर : भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में लाइब्रेरी साइंस पढ़ाने की मिली स्वीकृति
हिन्दुस्तान टीम,मधेपुराSat, 23 Jun 2018 12:20 AM
ऐप पर पढ़ें

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में नये सत्र से लाइब्रेरी साइंस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए राजभवन ने बीएनएमयू के नामांकन अध्यादेश और परीक्षा विनियम को स्वीकृत कर दिया है। राजभवन सचिवालय के ओएसडी पीसी चौधरी ने कुलपति को लिखे पत्र में यह जानकारी दी है।

अगर सबकुछ ठीक ठाक रहा तो जुलाई महीने से शुरू होने वाले नये सत्र से बीएनएमयू में बैचलर ऑफ लाइब्ररी एंड इंफार्मेशन साइंस (बीलिस) और मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफार्मेशन साइंस (एमलिस) की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। राजभवन से पत्र आते ही विश्वविद्यालय इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। स्ववित्त पोषित बीलिस और एमलिस कोर्स के लिए शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने की संभावना है। विश्वविद्यालय सेंट्रल लाइब्रेरी के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जल्द ही राजभवन के निर्देश को विश्वविद्यालय में नोटिफाइड किया जाएगा। बताया जा रहा है कि भौतिक विभाग के खाली पड़े भवन में लाइब्रेरी साइंस की पढ़ाई होगी। इसके लिए आवश्यक सामग्री की व्यवस्था की जाएगी।

वर्षों से की जा रही थी तैयारी: बीएनएमयू में लाइब्रेरी साइंस की पढ़ाई के लिए कई वर्षों से तैयारी की जा रही थी। लेकिन इस दिशा में सार्थक प्रयास नहीं होने के कारण सफलता नहीं मिल पायी थी। कुलपति डॉ. अवध किशोर राय ने लाइब्रेरी साइंस कोर्स को शुरू करने के लिए राजभवन से संपर्क जारी रखा।

उन्होंने इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर नामांकन अध्यादेश और परीक्षा विनियम के अलावा सिलेबस तैयार कर राजभवन को भेजा। राजभवन ने कुछ संशोधन के बाद इसे मंजूरी दे दी। एक वर्षीय पूर्णकालिक कोर्स दो सेमेस्टर का होगा। दोनों कोर्स में आठ-आठ विषय की पढ़ाई होगी। बीलिस में 45 और एमलिस में 30 सीट निर्धारित की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें