DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहरी गरीबों को घर बनाने को मिलेंगे दो-दो लाख

शहरी गरीबों को घर बनाने को मिलेंगे दो-दो लाख

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अंतर्गत सबके लिए आवास के तहत 657 गरीबों को आवास मिलेगा। एक सप्ताह के भीतर लाभुकों को आवास निर्माण का कार्यादेश वितरित किया जाएगा।

कचरा प्रबंधन के लिए जल्द ही लीज पर जमीन लेकर उसकी घेराबंदी की जाएगी। प्रधनमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जल्द ही कार्य शुरू होगा। मंगलवार को नगर परिषद बोर्ड की बैठक में आठ एजेंडों पर निर्णय लिया गया है। पीबी हाईस्कूल के जमीन संबंधी विवाद को सुलझाने के लिए स्कूल जमीन की मापी कराई जाएगी। अनुपस्थित विभिन्न विभागीय अधिकारियों के विरुद्ध बोर्ड की बैठक में निंदा प्रस्ताव पारित किया गया।

अनुपस्थित रहने वाले अंचल, आईसीडीएस, आपूर्ति एवं पीएचईडी विभाग के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को लिखा जाएगा। केआरके मैदान का नामकरण कर्पूरी ठाकुर के नाम से होगा। बोर्ड ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। बाइपास स्थित बस पड़ाव का नाम लालू बस पड़ाव होगा।

राशि लेकर शौचालय नहीं बनाने वालों पर होगा केस : 12 हजार की प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर शौचालय नहीं बनाने वाले लाभुकों पर सर्टिफिकेट केस किया जाएगा। ओडीएफ में लापरवाही करने पर नगर परिषद सख्ती करेगी। नगर परिषद के पास 300 से ज्यादा मामले हैं। लाभुकों द्वारा प्रोत्साहन राशि लेने के बाद भी शौचालय निर्माण का कार्य पूरा नहीं किया जा रहा है। ओडीएफ में नगर परिषद को परेशानी हो रही है।

कचरा प्रबंधन के लिए लीज पर ली जाएगी जमीन : कचरा प्रबंधन के लिए नगर परिषद लीज पर जमीन लेगी। नगर परिषद को शहर में तीन स्थानों का प्रस्ताव मिला है। कम से कम 10 कट्ठा जमीन लीज पर ली जाएगी। जमीन का चयन कर जल्द ही घेराबंदी भी कराई जाएगी। फिर सूखे एवं गीले कचरे का अलग-अलग उपयोग किया जाएगा।

7.50 लाख रुपये तक की योजना खुद करेगी नप : नगर परिषद को न स्थाई जेई है और न ही एई। इंजीनियर के अभाव में विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। छोटी-छोटी योजनाओं पर काम नहीं हो पा रहा है। नगर परिषद स्थाई रूप से जेई एवं एई के मिलने तक 7.50 लाख की योजना को विभागीय स्तर पर कराने का निर्णय लिया है। बैठक में नप सभापति अरविंद पासवान, कार्यपालक पदाधिकारी संतोष कुमार रजक, उप सभापति सुनील कुमार सहित अन्य वार्ड पार्षद मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The urban poor will get two-two lakhs