ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायलखीसराय सदर अस्पताल में वायरल बुखार को विशेष ओपीडी

लखीसराय सदर अस्पताल में वायरल बुखार को विशेष ओपीडी

राज्य के अन्य जिलों में वायरल बुखार की स्थिति को देखते हुए जिले में वायरल बुखार से निपटने के लिए जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में विशेष ओपीडी का...

लखीसराय सदर अस्पताल में वायरल बुखार को विशेष ओपीडी
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायWed, 22 Sep 2021 05:01 AM
ऐप पर पढ़ें

लखीसराय। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

राज्य के अन्य जिलों में वायरल बुखार की स्थिति को देखते हुए जिले में वायरल बुखार से निपटने के लिए जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में विशेष ओपीडी का संचालन शुरू किया गया है। जिसमें शून्य से नौ वर्ष तक उम्र के बच्चों के संभावित वायरल फीवर का इलाज के साथ डेटाबेस तैयार कर उन पर विशेष नजर रखा जा रहा है। विशेष ओपीडी एसएनसीयू वार्ड प्रभारी सह शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ राकेश कुमार जीएनएम ऋतु कुमारी के सहयोग से संचालित कर रहे हैं। विशेष ओपीडी में अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। पहले दिन 14 सितंबर को 10 संदिग्ध बच्चे का इलाज व डाटाबेस तैयार किया गया।

इसी तरह 15 को 15, 16 को नौ, 17 को सात, 18 को छह, 19 व 20 को रविवार व चुनाव प्रशिक्षण के कारण अवकाश के बाद 21 सितंबर को कुल 13 संदिग्ध बच्चों का इलाज विशेष ओपीडी में किया गया। डॉ राकेश कुमार ने बताया कि विशेष ओपीडी में तीन या तीन दिन से अधिक समय तक बुखार से पीड़ित रहने वाले बच्चे का इलाज के साथ उनका मोबाइल नंबर एवं एड्रेस नोट कर उनका मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रतिदिन मोबाइल से उनके स्वास्थ्य का रोज आकलन किया जाता है। जरूरत के हिसाब से दवा का प्रिकॉशन दिया जाता है। यह सिलसिला संबंधित बच्चे के बुखार से पूरी तरह ठीक होने तक किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर संबंधित पीड़ित बच्चे को तत्काल स्पेशल शिशु वार्ड में भर्ती कर इलाज की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। हालांकि अभी तक किसी भी बच्चे को भर्ती कर इलाज की जरूरत नहीं पड़ी है।

अस्पताल प्रबंधक नंद किशोर भारती ने बताया कि डीएम संजय कुमार सिंह के निर्देश पर सदर अस्पताल में विशेष वायरल बुखार वार्ड का संचालन शुरू किया गया है। डीएम के निर्देश पर ही विशेष ओपीडी के साथ ही आठ बेड का स्पेशल शिशु वार्ड तैयार किया गया है। जिसमें वायरल बुखार के इलाज से संबंधित विशेष उपकरण व दवा का व्यवस्था किया गया है। वायरल बुखार से निपटने के लिए सदर अस्पताल पूरी तरह से तैयार है।

विशेष ओपीडी में बच्चे का इलाज करते शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ राकेश कुमार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें