DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › लखीसराय › मननपुर बाजार का नहीं हो सका विकास, पेयजल व शौचालय की व्यवस्था नहीं
लखीसराय

मननपुर बाजार का नहीं हो सका विकास, पेयजल व शौचालय की व्यवस्था नहीं

हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 11:02 PM
मननपुर बाजार का नहीं हो सका विकास, पेयजल व शौचालय की व्यवस्था नहीं

चानन। निज संवाददाता

इटौन पंचायत अन्तर्गत मननपुर बाजार में विकास के कई काम हुए है, बावजूद कई समस्याएं अब भी बरकरार है। प्रखंड का इकलौता मार्केट होने के बाद बुनियादी सुविधाएं मयस्यर नहीं हो पा रहा है। हालांकि मुखिया द्वारा विकास का दावा किया जा रहा है, लेकिन बाजार में अब भी कहीं सामुदायिक शौचालय व पेयजल की मुक्कमल व्यवस्था नहीं है। नतीजतन बाहरी लोगों को पानी व शौच के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है या फिर बोतल बंद पानी लेकर प्यास बुझानी पड़ती है। क्षेत्र का प्रमुख हाट बाजार रहने के बाद भी यहां पेयजल की बड़ी समस्या है। एक दो जगह छोड़कर बाजार में कहीं भी सरकारी चापाकल नजर नहीं आता है, जबकि यहां हर दिन हजारों लोगों का आना जाना लगा रहता है।

क्षेत्र के प्रमुख हाट बजार रहने के बाद भी बाजार में कहीं सार्वजनिक शौचालय नहीं है। सार्वजनिक शौचालय नहीं रहने से महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। मननपुर बाजारवासी चंदन चैरसिया, विकास कुमार, बजरंगी साव, संजय कुमार, रीना कुमारी, मीना कुमारी आदि ने बताया कि बाजार में शौचलय व पेयजल की व्यवस्था करवा दिया जाए तो हद तक समस्या का निदान संभव है।

इटौन पंचायत के मननपुर बाजार वार्ड नंबर 08 एवं 09 में बंटा हुआ है। दो वार्डो में सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत गली-नाली का काम हुआ, लेकिन कहीं कायदे नहीं । वार्ड नंबर08 में की वार्ड सदस्या द्वारा कई काम कराए गए परन्तु गुणवत्ता का रती भर ख्याल नहीं रखा गया, जबकि वार्ड नंबर 09 की वार्ड सदस्या पंचायत की उपमुखिया है, बावजूद कायदे से कहीं काम नहीं हुआ है। वार्ड नंबर 08 में तो वार्ड सदस्य द्वारा पुरानी नाली को रिपेरिंग कर पैसों को हजम कर गई है। इधर पंचायत मुखिया यशोदा देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से मननपुर बाजार में पेयजल के साथ ही गली-नली कार्यो को तवज्जों दी गई है। दो वार्डो में बाजार बटा हुआ है, दोनों में गली-नाली के साथ ही अन्य विकास कार्य को तवज्जों दिया गया है।

संबंधित खबरें