ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायदलहन की कीमत घटने से किसान नाराज

दलहन की कीमत घटने से किसान नाराज

मंगलवार को बड़हिया नगर क्षेत्र अवस्थित राधामोहन ठाकुरवाड़ी में कृषि विकास समिति के बैनर तले दलहन उत्पादक प्रबुद्घ किसानों की एक बैठक रामनारायण सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न...

दलहन की कीमत घटने से किसान नाराज
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायWed, 29 Aug 2018 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

मंगलवार को बड़हिया नगर क्षेत्र अवस्थित राधामोहन ठाकुरवाड़ी में कृषि विकास समिति के बैनर तले दलहन उत्पादक प्रबुद्घ किसानों की एक बैठक रामनारायण सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में किसानों ने सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य से बाजार में दलहन की कीमत कम होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए किसान नेता श्यामनन्दन सिंह ने कहा कि 28 मई को बड़हिया,मोकामा सहित दर्जनों गांवों के दलहन उत्पादक किसानों के आन्दोलन के उपरान्त दलहन की कीमतों में उछाल आया था। इससे किसानों को फौरी तौर पर राहत मिली थी।

मगर कुछ ही दिनों बाद एक बार फिर से बाजार में दलहन फसल की कीमत एमएसपी से काफी नीचे चली गयी है।सरकार कीमत को थामने की दिशा में कोई पहल नहीं कर रही है।इससे किसानों में फिर से आक्रोश व्याप्त हो गया है।अगर दलहन फसल की कीमत नहीं बढ़ी तो किसान एकजुट होकर फिर से आन्दोलन शुरू करेंगें।समिति के संयोजक संजीब कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा टालक्षेत्र के विकास के लिए डीपीआर तैयार किया गया है।मगर उसमें कुछ देवा 5 किमी,सीमना से संकरी 10 किमी तथा दूधपनिया से खासमहाल कुंआ 13 किमी सहित तीन महत्वपूर्ण सोती को उड़ाही का कार्य शामिल नहीं किया गया है।

बैठक में इन टूटी योजना को डीपीआर में शामिल करने के लिए किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल पटना भेजकर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से मिलकर ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया गया।साथ ही बड़हिया नगर क्षेत्र में किसान संगठन को मजबूत करने तथा प्रत्येक वार्ड से 04-04 सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया।बैठक में किसान नेता रामजी सिंह,विपिन सिंह,घुनटुन सिंह,प्रवीण कुमार झुन्नू,गोपाल कुमार,निर्भय कुमार,संजीब कुमार, अरूण प्र सिंह,श्यामनन्दन सिंह, वरूण सिंह,अर्जुन प्र सिंह,सुनील सिंह,सुबोध सिंह,अजय कुमार सहित कई किसान उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें