ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायजल जीवन हरियाली के फायदे व बाल विवाह के नुकसान बताए

जल जीवन हरियाली के फायदे व बाल विवाह के नुकसान बताए

लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो गृहमंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर लोक एवं पारंपरिक कलाकरों द्वारा सुदूर व नक्सल प्रभावित गावों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम...

जल जीवन हरियाली के फायदे व बाल विवाह के नुकसान बताए
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायFri, 28 Feb 2020 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो गृहमंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर लोक एवं पारंपरिक कलाकरों द्वारा सुदूर व नक्सल प्रभावित गावों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जानकारी दिया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को लाखोचक पंचायत के जगदीशपुर गांव में सीआरपीएफ कमांडेट पंकज कुमार के निर्देशानुसार ए-131 बन्नु बगीचा सीआरपीएफ कैंप के सहायक कमांडेट धर्मेन्द्र कुमार एवं सब इंस्पेक्टर मुन्ना कुमार की अगुवाई में नुक्कड़ नाटक आयोजित किया गया।

नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से लोगों को जल जीवन हरियाली के ही नशा मुक्ति, बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसे सामाजिक कुरीतियों को दूर करने ओर इससे होने वाले नुकसान को दर्शाया गया। नाटक के जरिए ग्रामीणों को बाल कुपोषण के दुष्परिणामों को बताया गया। मधुबनी के कलाकारों द्वारा सीआरपीएफ के संरक्षण में पिछले एक सप्ताह से चानन के दर्जन भर से ज्यादा गंावों में घूम कर नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दे रहे है। नाटक में कुपोषण से कैसे लड़ें, सही आहार समय पर लें, शादी विवाह सही उम्र में हो, प्रसव अस्पताल में ही कराएं , राशन कार्ड को आधार से लिंक अवश्य कराएं सहित अन्य तरह की प्रस्तुति दी जा रही है। सीआरपीएफ कमांडेट पंकज कुमार वर्मा ने कहा कि नाटक के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक जागरूकता फैलायी जा रही है। इससे लोग सजग होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें