ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायअव्यवस्था पर जताई नाराजगी

अव्यवस्था पर जताई नाराजगी

सोमवार को मुंगेर के क्षेत्रीय स्वास्थ्य उप-निदेशक डा़ राजकिशोर ने प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच कार्यक्रम का औचक निरीक्षण किया। जांच के क्रम में उन्होंने कई कमियां पाई।...

अव्यवस्था पर जताई नाराजगी
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायTue, 11 Feb 2020 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार को मुंगेर के क्षेत्रीय स्वास्थ्य उप-निदेशक डा़ राजकिशोर ने प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच कार्यक्रम का औचक निरीक्षण किया। जांच के क्रम में उन्होंने कई कमियां पाई। उन्होंने सभी दवाओं व जांच के सामानों को रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि एक ही जगह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी एक ही स्थान पर जांच कार्य होना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के कुछ जांच के लिए पुराने पीएचसी भी जाना पड़ता है। इसके बाद अधूरी जांच-व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त करते हुए सभी बीमारियों की जांच के लिए बचे सामान व दवा मंगाने का निर्देश दिया। जांच के दौरान उप-निदेशक ने तकनीकी कर्मी प्रयोगशाला विवेक कुमार से पूछताछ की। श्री कुमार ने बताया कि सीएचसी में गर्भवती महिलाओं के ब्लड सुगर, ब्लड प्रेशर, एचआईवी वीडीआरएल की जांच की सुविधाएं हैं और इतने ही जांच के साधन हैं। मगर हीमोग्लोबिन, यूरीन रूटीन तथा हेपटज्ञइटिस बी की जांच की दवा, साधन व सुविधाएं नहीं है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा़ धीरेंद्र कुमार ने कहा कि इन साधनों को भी मंगाने का निर्देश दिया गया है। विभागीय कार्यालय से जो साधन दिए गए, उनके आधार पर जांच के लिए सोमवार को इस योजना के तहत कैंप लगाया गया। नौ को रविवार था। इसलिए सोमवार को जांच कैंप लगाया गया।

हर माह इस योजना के तहत 9 एवं 22 तारीख का गर्भवती महिलाओं की जांच की जाती है। स्वास्थ्य उप-निदेशक के साथ दीपक कुमार आदि थे। सीएचसी में प्रभारी के निर्देश पर डा. जवाहर साह, डा़ विनोद कुमार, एएनएम फूलकेरिया लकड़ा, आशा कार्यकर्ता सीमा, मानूचक की इंदु कुमारी समेत अन्य मौजूद थीं। ग्रामीणों ने बताया कि जांच में मदद करने वाले ग्लब्स आदि को भी सीएचसी में नहीं भेजा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें